Published On : Mon, Mar 23rd, 2015

अकोला : जिले के 36 गांवों को विवादमुक्त पुरस्कार घोषित

Advertisement


महात्मा गांधी विवादमुक्त गांव मुहिम 2013-14

अकोला। अकोला जिले में सन 2012-13 में विवादमुक्त हुए गांवों को विगत 26 जनवरी को पुरस्कार राशि का वितरण किया गया था, पश्चात 18 मार्च 2015 को शासन ने पूरे राज्य के 678 गांवों को विवादमुक्त गांव के  रूप में घोषित किया है. इसमें संभाग के 246 गांवों का समावेश होकर अकोला जिले के 36 गांवों को विवादमुक्त पुरस्कार घोषित हुए हैं. अकोला जिले को पुरस्कार प्रदान करने के लिए जल्द ही 66 लाख रूपए  राशि मिलेंगी, इसकी पुष्टि विवादमुक्त ग्राम कक्ष के संजय पटेकर ने की है.

गांव में विवाद निर्माण न हो, गांव में उपजे विवाद गांव में ही आपसी सामंजस्य से निबटाने के उद्देश से शासन की ओर से 15 अगस्त 2007 से महात्मा गांधी विवादमुक्त गांव मुहिम चलाई जा रही है. सन 2013-14 के लिए जिलास्तरीय समितियों की ओर से जांच कर गांवों के प्रस्ताव शासन की ओर भेजे गए थे. इसमें प्रतिबंधात्मक  उपाययोजना करना, दाखिल विवाद हल करना, नए से उपजे विवाद हल करना, नए से उपजे विवाद हल करने आदि के लिए निर्धारित अंकों के अनुसार यह प्रस्ताव शासन को भेजे गए. इस बीच 18 मार्च 2015 को गांवों के जिला बाह्य मूल्यांकन के आधार पर शासन ने राज्य 678 गांवों को विवादमुक्त घोषित किया है. बता दें कि अकोला जिले में बुलडाणा की समिति ने विवादमुक्त गांवों का मूल्यांकन किया था. अकोला जिले के 36 गांवों को विवादमुक्त गांव पुरस्कार घोषीत किए गए है, जिन्हें जनसंख्या के आधार पर पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी. मूर्तिजापूर तहसील के माना थाना अंतर्गत खिनखिनी को 2 लाख, मधापुरी को 3 लाख ब्रम्ही को 1 लाख, कवठाशेलू को 1 लाख, खगपरवाडा को 2 लाख, बोर्टा को 2 लाख, कवठासोपीनाथ को 2 लाख तथा मुर्तिजापूर पुलिस थाना अंतर्गत धोत्राशिंदे को 2 लाख रूपये पुरस्कार  घोषित हुआ है.

Advertisement
Advertisement

इसी प्रकार अकोला तहसील के बोरगांव पुलिस थाना अंतर्गत खडका को 1 लाख, बार्शिटाकली पुलिस थाना अंतर्गत चांगेफल को 1 लाख, पुनोती खु. को 2 लाख, पातूर पुलिस थाना अंतर्गत माझोड को 3 लाख रूपये, पुराना शहर पुलिस थाना अंतर्गत कलंबेश्वर को 2 लाख, खरपलोणी को 1 लाख, डाब्की मार्ग पुलिस थाना अंतर्गत टाकली जलम को 1 लाख खटकी टा. को 1 लाख, सिविल लाईन  थाना अंतर्गत कुम्भारी  गांव को 3 लाख तथ अकोट फाईल कानडी को 1 लाख रूपए पुरस्कार घोषित किया गया है. बार्शिटाकली तहसील के पुनोती बु. को 2 लाख, सराला को 1 लाख, जांभरूण को 1 लाख, रूस्तमाबाद को 2 लाख, चिंचोली रूद्रायणी को 1 लाख पिंजर पुलिस थाना अंतर्गत उमदरी को 1 लाखा तथा निंबी खु. को 1 लाख रूपए पुरस्कार मिलेगा.बालापुर तहसील के बालापुर पुलिस थाना अंतर्गत पारस को 10 लाख रूपए, बटवाडी खु.को 1 लाख नांदखेड टा. को 1 लाख, दधम को 1 लाख, बारलिंगा को 1 लाख, कुपटा हिंगणा को 1 लाख, खमखेड को 1 लाख, उरल पुलिस थाना अंतर्गत नया अंदुरा कों 2 लाख रूपए तथा पातूर तहसील के कार्ला को 2 लाख, बाभुलगांव को 2 लाख तथा चान्नी पुलिस थाना अंतर्गत मलसुर को 4 लाख रूपए पुरस्कार घोषित किया गया है. उल्लेखनीय है कि जिन गांवों को सन 2007-08 से सन 2012-13 के दौरान विवादमुक्त गांव पुरस्कार घोषित हुआ है उन गांवों का समावेश सन 2013-14 मुहिम के पात्र गांवों की सूची में समावेश होने पर पुरस्कार अनुज्ञेय नहीं रहेगा.
Vivad Mukt Village

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement