Published On : Tue, Jul 30th, 2019

बाढ की स्थिती से जूझने तैयार आपत्ती व्यवस्थापन विभाग

नागपुर : नागपुर महानगर पालिका का आपत्ति व्यवस्थापन विभाग व अग्निशमन विभाग सतत बारिश से निर्माण होने वाली किसी भी परिस्थिति से जूझने के लिए तैयार है । अग्निशमन विभाग के प्रमुख श्री राजेन्द्र उचके के अनुसार पिछले वर्षों में बाढ की परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष ६ रबर पावर बोट को तैयार रखा गया है। इन बोट पर चार चार कर्मचारियों की टीम बनाई गई है । इसके अलावा ५० जीवन रक्षक जैकेट व ५० जीवन रक्षक युवकों की टीम का गठन किया गया है जो किसी भी विपरीत परिस्थितियों का सामना करने तैयार हैं ।

मनपा की ओर से बस्तियों में जमा जल को निकालने के लिए प्रत्येक जोन में २ पंप उपलब्ध कराए गए हैं । गत वर्ष की तुलना में पंपों की संख्या १० से बढ़ाकर २० की गई है।

हर जोन कार्यालय में व मनपा मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) कार्यरत है । सभी कक्ष २४ घंटे कार्यरत हैं । प्रत्येक जोन में भी अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों की टीमों का गठन किया गया है जो किसी भी विपरीत परिस्थितियों में सहायता के लिए तत्पर है। इसके साथ ही २० होम गार्ड व अग्निशमन विभाग के ४५ कर्मचारियों की तैनाती की गई है ।

मनपा की ओर से बाढ़ की स्थिति में शालाओ को तैयार रखने का आदेश दिया गया है । अग्निशमन विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि वे अपने बेसमेंट में जमा होने वाले जल की निकासी के लिए स्वयं पंप की व्यवस्था करें ।

मनपा की ओर से बिजली के संयंत्रों से दूर रहने की अपील की गई है । साथ ही जर्जर इमारतों व गिरने की संभावना वाले वृक्षों की जानकारी अग्निशमन विभाग को देने का आग्रह किया गया है ।