Published On : Fri, Dec 2nd, 2016

मनपा द्वारा वॉल आर्ट व ग्राफिटी प्रतियोगिता

img-20160914-wa0020
नागपुर: महापौर प्रवीण दटके और मनपायुक्त श्रावण हर्डीकर ने संयुक्त पत्रपरिषद लेकर जानकारी दी कि “स्वच्छ भारत व स्मार्ट सिटी” अभियान अन्तर्गत नागपुर महानगरपालिका द्वारा ” वॉल आर्ट एवं ग्राफिटी स्पर्धा का आयोजन १८ दिसम्बर को किया जा रहा है.नागपुर शहर का “स्मार्ट सिटी” के लिए केंद्र सरकार ने चयन किया है.नागपुर शहर में चारों तरफ से प्रवेश करने वालों को सड़क किनांरे विशेष कर सरकारी दिवार विभिन्न कलाकृति से युक्त,सन्देश देने वाले कलाकृति से लबरेज दिखे,जिससे उन्हें शहर के स्वच्छता व सौन्द्रीयकरण के प्रति जागरूक शहर का अहसास हो सके.इसी उद्देश्य से स्थानीय स्वयंसेवी संस्था की मदद से आगामी माह १८ दिसम्बर को उक्त आयोजन किया गया है.स्पर्धा के विजेताओं को नागपुर महोत्सव के दौरान १९ दिसम्बर को पुरस्कृत किया जायेगा।

स्पर्धा की पूर्व तैयारी के मद्देनज़र आईआईआईडी संस्था के असद फिरदोसी व ठाकरे,सिस्फा के शिंदे,हॉटेल एसोसिएशन के तजिंदर सिंह रेणु,क्रेडाई के अनिल नायर आदि उक्त स्पर्धा के लिए पूर्ण सहयोग दे रहे है.यह स्पर्धा कला क्षेत्र के विद्यार्थियों व रूचि रखने वाले युवाओं सह सभी वर्ग के चित्र कलाकारों के लिए दो समूह में आयोजन किया गया है.प्रत्येक समूह के पहले ५ विजेताओं को नगद व स्मृति चिन्ह प्रदान किया जायेगा। प्रथम को १०००० रूपए,दूसरे क्रमांक के विजेता को ७५०० रूपए,तृतीय विजेता को ५००० रूपए और चौथे व पांचवें स्थान पर रहने वाले प्रतियोगियों को २५००-२५०० रूपए व स्मृति चिंन्ह प्रदान किया जायेगा। उक्त प्रतियोगिता के निर्णायक इसी क्षेत्र के ३ विशेषज्ञ होंगे।

आयुक्त के अनुसार इस प्रतियोगिता के लिए ४० किलोमीटर की सरकारी,अर्ध सरकारी व कुछ निजी संस्थाओं के दिवार का चयन किया गया है,इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अधिकतम ४-४ का समूह बनाकर भाग ले सकते है,प्रत्येक समूह को ५ बाय २ मीटर की जगह आवंटित की जाएँगी। इस कलात्मक ढंग से रंगने या चित्रीकरण करने के लिए कम से कम ६ घंटे लगेंगे। स्पर्धा के सफल संचलन के लिए शहर के कई संस्थाए,शैक्षणिक संस्थाए सहयोग दे रहे है.

इवेंट मैनेजमेंट व कैप आपूर्ति – रोटरी क्लब (ईशान्य)
पेंट, ब्रश, रंग साहित्य- क्रेडाई
अल्पोपाहार (स्नॅक्स) – हल्दीराम
पानी पाऊच – भरतीया
पुरस्कार राशि – नागपूर महानगरपालिका, नागपूर
स्वयंसेवक – हिस्लॉप महाविद्यालय, आयक्लीन नागपूर ई.
स्पर्धा में भाग लेने वालों को १० दिसम्बर तक आवेदन के साथ ए३ कागज पर दिए गए विषय के अनुरूप किसी एक विषय का चित्र बनाकर देने होंगा,जिसके चयन के बाद उस टीम को प्रतियोगी में भाग लेने की अधिकृत अनुमति सह सुविधाएं दी जाएँगी।आवेदन जमा करवाने के लिए मनपा के सभी १० ज़ोन और मनपा मुख्यालय में कल २ दिसम्बर से आवेदन स्वीकारे जायेंगे।आवेदन प्राप्त करने के लिए मनपा की वेबसाइट www.nmcnagpur.gov.in से आवेदन डाउनलोड कर सकते है.स्पर्धा के विषय है –
1. स्वच्छ भारत, 2. बेटी बचाव बेटी पढाव, 3. डिजीटल नागपूर, 4. स्मार्टसिटी नागपूर, 5. हॅपी नागपूर, 6. क्लिन अॅन्ड ग्रीन नागपूर, 7. सेव वॉटर

भंगार से चौक सज्जा
मनपायुक्त हर्डीकर के अनुसार मनपा में विभिन्न जगह पड़े भांगरो का सकारात्मक उपयोग करने के उद्देश्य से मनपा प्रशासन ने स्थानीय सह लखनऊ,कोलकत्ता,बैंगलोर,मुम्बई,बड़ोदा,हैदराबाद के एक दर्जन “स्क्रेप आर्टिस्ट” को आमंत्रित किया गया है.बहार से आने वाले कलाकारों को आवाजाही खर्च सह २५०००-२०००० मानधन दिया जायेगा। इन्हें जहाँ भंगार है वही बिजली की सुविधा के साथ सम्पूर्ण व्यवस्था की जाएंगी।बाहरी कलाकारों को रहने की व्यवस्था की जिम्मेदारी नागपूर रेसिडेंशियल हॉटेल्स असोसिएशन (NRHA) ने स्वीकारी है.यह कैंप १६ से १९ दिसम्बर तक आयोजित किया गया है,इन कलाकारों द्वारा निर्मित ठोस कलाकृति शहर में जगह-जगह स्थापित किया जाएंगे।

रोड जंक्शन व इलैंड सजावट प्रतियोगिता
मनपा आयुक्त हर्डीकर के अनुसार शहर में जितने भी सीमेंट सड़क निर्मित हो रहे है,उनसे सम्बंधित रोड जंक्शन व इलैंड के सजावट हेतु स्पर्धा का आयोजन किया जायेगा। यह स्पर्धा १६ से १९ दिसम्बर तक आयोजन किया गया है.इस स्पर्धा में शहर ले लैंडस्केप आर्केटिक्ट,डिज़ाइनर,प्लानर,इंजीनियर आदि प्रमुखता से भाग लेंगे।प्रथम पुरस्कार के रूप में १०००० रूपए नगद राशि प्रदान किये जायेंगे।प्रत्येक सड़क के लिए एक-एक प्रतियोगियों में से श्रेष्ठ को पुरस्कृत किये जायेंगे। उक्त आयोजन के लिए एक “जूरी” का गठन किया गया है,इसमें मनपा की ओर से मुख्य अभियंता का समावेश किया गया है.


और अंत में महापौर दटके ने जानकरी दी कि नागपुर महोत्सव के लिए महाराष्ट्र टूरिस्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन जल्द ही सर्व सुविधा उपलब्ध करवाएंगी।संभवतः ३ करोड़ का बजट आंका गया है,इस बार नागपुर महोत्सव के आयोजन के लिए नागपुर सुधार प्रन्यास और नागपुर मेट्रो रेल भी सहयोग करेंगी।

[supsystic-slider id=42 ]

– राजीव रंजन कुशवाहा