Published On : Wed, Aug 18th, 2021

डेंगू रोकथाम अभियान: 8446 घरों का हुआ सर्वेक्षण

नागपुर: डेंगू रोकथाम योजना के अंतर्गत नागपुर महानगरपालिका द्वारा ज़ोनल स्तर पर सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। मंगलवार को शहर में 8446 घरों का सर्वेक्षण किया गया। इस डेंगू रोकथाम अभियान के अंतर्गत मनपा के स्वास्थ्य टीमों द्वारा डेंगू मरीज़ों के निवास स्थानों के निकटवर्ती परिसरों में सर्वेक्षण कर आवश्यक योजनाएं अमल में लाई जा रही है।

मंगलवार को ज़ोनल स्तर पर मनपा की टीमों ने 8446 घरों का सर्वेक्षण किया। इनमें से 370 घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया। इसके अलावा बुखार जैसे लक्षण वाले 73 मरीज़ पाए गए। 118 मरीज़ों के खून के नमूने लिए गए और 45 नागरिकों का खून और स्वैब नमूने लिए गए। सर्वेक्षण के दौरान 1284 घरों में कुलर्स का निरीक्षण किया गया। इनमें से 127 कुलर्स में डेंगू का लार्वा पाया गया। मनपा टीमों ने 234 कुलर्स खाली कराए। 473 कुलर्स में 1 प्रतिशत टेमिफॉस सोलूशन और 485 कुलर्स में 2 प्रतिशत डिफ्लूबेंज्युरोम टॅबलेट डाले गए। इसी तरह 93 अन्य कुलर्स में भी दवाई डाली गई।

डेंगू रोकथाम कार्यक्रम के अंतर्गत मनपा अधिकारीयों द्वारा प्रत्येक नागरिक से अपील किया जा रहा है कि वे अपने घर या घर के आस पास के परिसर में कहीं भी ज़्यादा पैमाने पर पानी जमा न होने दें। डेंगू संबंधित यदि हलके लक्षण भी नज़र आए तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें, यह आवाहन मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीयों ने किया है।