Published On : Mon, Sep 28th, 2020

Delhi में केजरीवाल सरकार इनको दे रही है 400 यूनिट तक मुफ्त बिजली,

नागपुर– दिल्ली में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार कुछ परिवारों को 400 यूनिट तक मुफ्त बिजली दे रही है. अगर यह परिवार इससे ज़्यादा बिजली खर्च करते हैं तो उन्हें उसका पैसा अलग से देना होगा. 300 से ज़्यादा ऐसे परिवारों की मुफ्त बिजली (Free electricity) शुरू भी हो गई है. अन्य परिवारों की राजस्व विभाग से रिपोर्ट आनी अभी बाकी है. यह परिवार सिख दंगा (Sikh riots) पीड़ित हैं. दिल्ली सरकार ने ऐसे परिवारों को दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर सरकारी मकान भी दिए हुए है.

उपसचिव (ऊर्जा विभाग) सुधीर शर्मा ने विधानसभा को भेजे एक पत्र में जानकारी देते हुए बताया कि 19 जनवरी 2017 के अनुसार, दिल्ली में 2274 सिक्ख दंगा पीड़ितों को सरकारी मकान आवंटित किए गए हैं. अब उन्हीं परिवारों को मुफ्त 400 यूनिट तक बिजली देने का काम चल रहा है. अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक 368 परिवार के घरों में 400 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना के तहत बिजली की आपूर्तिै की जा रही है. बाकी बचे परिवारों में भी बिजली देने का काम चल रहा है. जैसे-जैसे राजस्व विभाग से सिख दंगा पीड़ित परिवारों की सूची सत्यापित होकर आ रही है, वहां बिजली देने का काम चल रहा है.

दिल्ली सरकार के अनुसार 1984 के सिक्ख दंगा पीड़ित 2274 परिवारों को सरकारी मकान भी आवंटित किए गए हैं. यह परिवार दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर बनी 11 कालोनियों में बसाए गए हैं. यह कालोनी तिलक विहार, संगम पार्क, जहांगीरपुरी, गढ़ी, मेदीपुर, रघुवीर नगर, कबूल नगर, कालकाजी, सराय काले खां, इंद्रलोक और रंजीत नगर में बनी हैं. सबसे ज़्यादा तिलक विहार और रघुवीर नगर में दंगा पीड़ित परिवार रह रहे हैं.