Published On : Tue, Jul 24th, 2018

सितम्बर 2018 में 92 शहरों में होगी सीटीईटी की परीक्षा

नागपुर: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी), सीबीएसई द्वारा हर साल आयोजित की जाती है. सीटीईटी के जरिए उम्मीदवारों को कक्षा I-V के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए पात्रता प्रमाणपत्र और कक्षा VI-VIII के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है. लेकिन आपको ये भी बता दें कि सीबीएसई ने पिछले दो सालों से सीटीईटी की परीक्षा आयोजित नहीं की है.

अब इस साल यानी कि साल 2018 में सीटीईटी परीक्षा 16 सितम्बर 2018 को आयोजित की जा रही है. यह परीक्षा देश के 92 शहरो में आयोजित की जाएगी. जिसमें नागपुर शहर के अभ्यर्थी भी शामिल रहेंगे. इसके लिए सीबीएसई सीटीईटी ने अधिसूचना प्रकाशित की है.

आपको बता दें कि सीटीईटी 2018 परीक्षा सभी केन्द्रीय विद्यालयों जैसे केवी – एनवीएस आदि में सभी खाली पदों को भरने के लिए की जाएगी. अगर आप ये परीक्षा पास करते हैं तो यह परीक्षा उम्मीदवारों को उत्तीर्ण टीजीटी, पीजीटी आदि जैसे विभिन्न शिक्षण परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए योग्य बनाती है.

यह सिर्फ एक योग्यता परीक्षा है.ये परीक्षा आवश्यक है. सीटीईटी का आयोजन प्रतिवर्ष सीबीएसई के द्वारा किया जाता है, जो उम्मीदवार अध्यापक के पद पर आसीन होना चाहते हैं उन्हें सीटीईटी की योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है. योग्य उम्मीदवार इस वर्ष आयोजित होने वाली सीटीईटी की परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं.