Published On : Mon, Nov 7th, 2016

नए बस ऑपरेटर को लेकर मनपा की अहम बैठक कल

NMC nagpur
नागपुर:
नागपुर बड़े गाजे-बाजे से मनपा प्रशासन और परिवहन समिति कहती फिर रही थी क़ि किसी भी सूरत में 15 नवम्बर से ग्रीन और रेड बस नागपुर के सड़को पर जनहितार्थ सेवा के रूप में दौड़ना शुरू कर देंगी। लेकिन कई तकनीक अड़चनों के कारण तिथि टल सकती है, इन्हीं सब मसलों को सुलझाने हेतु महापौर प्रवीण दटके ने अहम् बैठक कल 8 नवम्बर की शाम 5 बजे महल स्थित टाऊन हॉल में बुलाई है। मनपा परिवहन समिति के प्रमुख बाल्या बोरकर के अनुसार कल सभी 5 बस ऑपरेटरों, एवं बस संचलन की जिम्मेदारी सँभालने वाले आईबीटीएम (इंटीग्रेटेड बस ट्रांसपोर्टिंग मैनेजमेंट) की अहम् बैठक महापौर प्रवीण दटके ने कल शाम 5 बजे महल स्थित टाउन हॉल में बुलाई है।

इस बैठक में मनपा आयुक्त श्रावण हर्डिकर और परिवहन समिति प्रमुख बोरकर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उक्त बस संचलन से सम्बंधित एक आर्थिक प्रस्ताव पर आमसभा की मंजूरी अनिवार्य है, यह आमसभा 15 नवम्बर के आसपास या 15 को होने की उम्मीद है। इसके बाद ही उक्त बसें शहर की सड़कों पर दौड़ना शुरू कर देंगी। परिवहन विभाग के जगताप के अनुसार आईबीटीएम कंपनी डीआईएमटीएस (दिल्ली इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम) से संलग्न है। यह कंपनी सभी 487 बसों में कंडक्टर सह संपूर्ण इंटेलिजेंस सिस्टम का जिम्मा संभालेंगी।

मीडियम साइज बस याने रेड बस 150 नए आएंगे, इसकी वर्त्तमान स्थिति साफ नहीं है, कब नागपुर में आएँगी। ग्रीन बस का निर्माण ही जारी है। अगर ऐसी ही सूरत रही तो शायद ही इसी माह उक्त सभी बसें नागपुर आएँगी और जनहित में सड़कों पर दौड़ते नज़र आएंगी।एक बस ऑपरेटर ने सभम्भवतः 3 अतिरिक्त माह का समय माँगा है। कल के बैठक के बाद मनपा प्रशासन और बस ऑपरेटरों की नीति-निर्णय का खुलासा हो पायेगा।
– राजीव रंजन कुशवाहा