Published On : Mon, Sep 28th, 2020

देश में कोरोना मरीज 60 लाख के पार, 95 हजार से ज्यादा मौत

नागपुर– दुनिया में सबसे तेजी से कोरोना संक्रमण अपने देश में ही फैल रहा है. कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 लाख के पार पहुंच चुकी है. 95 हजार 542 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. अच्छी खबर ये है कि कोरोना से ठीक हुए मामलों की कुल संख्या भी 50 लाख के पार पहुंच गई. पिछली 10 लाख रिकवरी सिर्फ 11 दिन में हुईं. एक्टिव केस की संख्या घटकर 9 लाख 62 हजार हो गई. संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब पांच गुना अधिक है.

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 82,170 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं और 1039 लोगों की जान भी चली गई है. दो सितंबर से लगातार देश में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 24 घंटे में 74,893 मरीज ठीक भी हुए हैं. ICMR के मुताबिक, 27 सितंबर तक कोरोना वायरस के कुल 7 करोड़ 19 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 7 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई.

Advertisement

मृत्यु दर में गिरावट
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.58% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 16% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 83% पर है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

Advertisement

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र लगातार कोरोना की सबसे बुरी मार झेलने वाला राज्य बना हुआ है. यहां 13 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. इसके बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश हैं. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement