Published On : Mon, Nov 20th, 2017

तय हुई तारीख, इस दिन होगी राहुल की कांग्रेस अध्यक्ष पद पर ताजपोशी

लंबे समय से राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष पद पर ताजपोशी को लेकर जारी अटकलों पर अब विराम लग गया है, आगामी 19 दिसंबर को राहुल गांधी विधिवत रूप से कांग्रेस अध्यक्ष पद का पद संभाल सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर जारी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में नए अध्यक्ष पद के निर्वाचन के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया। हालांकि एएनआई की खबर के अनुसार बैठक में ही राहुल गांधी को नया अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव भी पास हो गया। लेकिन इसके लिए एक तय प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

एएनआई की खबर के अनुसार 1 दिसंबर को इसके लिए अधीसूचना जारी होगी, 4 दिसंबर को अध्यक्ष पद के लिए नामांकन और 16 दिसंबर को मतदान। 19 दिसंबर को वोटिंग का परिणाम जारी किया जाएगा। खास बात ये है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की मतगणना से एक दिन पहले यानि 18 दिसंबर को हिमाचल और गुजरात चुनावों के परिणाम भी सामने आएंगे।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने करीब महीना भर पहले राहुल गांधी के बहुत जल्द कांग्रेस अध्यक्ष बनने की संभावना जताई थी। सोनिया ने यह संभावना दीपावली से पहले जताई थी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता लगातार राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने की मांग कर रहे हैं।

Advertisement

राहुल गांधी खुद इस समय काफी बेहतर फॉर्म में भी हैं, उनके हर ट्वीट, कमेंट को न सिर्फ तवज्जो मिल रही है, बल्कि गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान वह पार्टी के तारणहार के रूप में दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या राहुल गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष बन जाएंगे?

Advertisement

राहुल गांधी के दिल्ली और कुछ राज्यों में बेहद करीबी दोस्त हैं। उनके वड़ोदरा के एक करीबी मित्र के अनुसार वह गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस के अध्यक्ष बन जाएंगे। सूत्र का कहना है कि पूरी पटकथा थोड़े बदलाव के साथ तय हो चुकी है।

सूत्र का यह भी कहना है कि पहले यह तारीख नवंबर महीने की ही थी, लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों में देरी के कारण राहुल को यह जिम्मेदारी देने में थोड़ा सा संशोधन हुआ है। राहुल के वड़ोदरा के इस करीबी के अनुसार पार्टी के वरिष्ठ प्रभावशाली कांग्रेस महासचिव ने भी इसकी पुष्टि कर दी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement