Published On : Thu, Aug 4th, 2022

17 को होगी कोल इंडिया वेलफेयर बोर्ड की बैठक

Advertisement

– कामगार संगठन से 3 प्रतिनिधि भाग लेंगे,बैठक से दूर रहेगी इंटक

नागपुर : डेढ़ साल बाद कोल इंडिया वेलफेयर बोर्ड की बैठक होने जा रही है। बोर्ड की 51वीं बैठक 17 अगस्त को सीआईएल मुख्यालय, कोलकाता में 11 बजे से होगी।

सीआईएल वेलफेयर बोर्ड की बैठक में प्रबंधन की ओर से 15 प्रतिनिधि भाग लेंगे। यूनियन की ओर से अशोक मिश्रा (बीएमएस), एसके पांडेय (एचएमएस), अशोक यादव (एटक), पीएस पांडेय (सीटू) की भागीदारी होगी।इस बैठक में इंटक को स्थान नहीं दिया गया,जबकि पिछले कुछ साल पहले तक इंटक का कोल् इंडिया में तूती बोला करती थी.

इसके पहले कोल इंडिया वेलफेयर बोर्ड की 50वीं बैठक 22 जनवरी, 2021 को रांची में हुई थी। कोल सेक्टर के श्रमिक नेता और एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपेश मिश्रा ने इस संदर्भ में कहा कि सीआईएल वेलफेयर बोर्ड एक महत्वपूर्ण कमेटी होती है। इसमें कामगारों से जुड़ी सुविधाओं को लेकर चर्चा होती है एवं निर्णय लिए जाते हैं।

मिश्रा ने कहा कि वेलफेयर बोर्ड की बैठक कम से कम छह माह के अंतराल पर होनी चाहिए, ताकि कामगारों की सुविधाओं और समस्याओं पर बेहतर तरीके से बात हो सके। एटक नेता ने यह भी कहा कि प्रबंधन लंबे अंतराल पर बैठक कर केवल औपचारिकता निभाता है।

इस बैठक में प्रबंधन को अपनी सुविधा अनुसार काम निकालना है,बैठक लेने का नियम भी है,जिसमें देरी हुई,इसे फ़िलहाल औपचारिकता बैठक समझी जा रही हैं.