Published On : Wed, Apr 25th, 2018

‘बुद्धिस्ट स्टडी सेंटर’ का उद्घाटन 28 अप्रैल को होगा, मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहेंगे मौजूद

Nagpur University

नागपुर: नागपुर में बौद्ध विचारधारा के अध्यन्न को और विकसित किया जा सके इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 10 साल पहले नागपुर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत ‘बुद्धिस्ट स्टडी सेंटर’ की स्थापना करने की मंजूरी दी थी. जिसके बाद अनेक परेशानियों का सामना करते हुए आखिरकार यह केंद्र अब तैयार हो चुका है. 28 अप्रैल को ‘बुद्धिस्ट स्टडी सेंटर’ का उद्घाटन किया जाएगा.

नागपुर यूनिवर्सिटी के कुलगुरु डॉ. सिध्दार्थविनायक काणे ने कहा कि इस केंद्र के कारण बौद्ध विचारधारा में नागपुर को अंतर्राष्ट्रीय दर्जे पर पहचान मिलेगी. वे नागपुर यूनिवर्सिटी में आयोजित पत्र परिषद में बोल रहे थे. उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों इस केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा.

इस समय बौद्ध विचारक भदंत विमलकित्ती गुणसिरी विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. काणे ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘बुद्धिस्ट स्टडी सेंटर’ में लाइब्रेरी, स्टडी रूम, कंप्यूटर रूम भी है. इसके साथ ही कार्यक्रम के आयोजन के लिए सेमिनार हॉल भी बनाया गया है. इसे बनाने में कुल मिलाकर 5 करोड़ 47 लाख रुपए का खर्च आया है. इस पत्र परिषद में कुलसचिव डॉ.पूरण मेश्राम, पीआरओ डॉ.श्याम धोंड मौजूद थे.