Published On : Wed, Jul 6th, 2016

हमारी पुलिस ने नागपुर के अपराध पर शिकंजा कसा : कमिश्नर यादव

CP Yadav
Nagpur:
Nagpur के पुलिस आयुक्त एस.पी. यादव का दावा है कि शहर सीमा में होने वाले अपराध की संख्या में उल्लेखनीय कमी हुई है। 2016 की पहली छमाही की एक रिपोर्ट जारी करते हुए पुलिस कमिश्नर श्री यादव ने दावा किया है कि पुलिस की बढ़ती मुस्तैदी, गुत्थियां सुलझाने में बेहतर कामयाबी के साथ अपराधियों को सजा दिलाने में सफलता और अपराधियों पर शिंकजा कसने के लिए मकोका के इस्तेमाल से नागपुर शहर सीमा के भीतर अपराधियों के हौंसले पस्त हैं। पुलिस कमिश्नर द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल की पहली छमाही में दर्ज अपराध की संख्या में 15 प्रतिशत तक की कमी हुई है।

हालाँकि शहर पुलिस की जद में हाल ही शामिल Nagpur ग्रामीण के तीन नए थानों में दर्ज अपराध की संख्या में इजाफे से आयुक्त एस.पी. यादव चिंतित भी नजर आए। उनका कहना था कि शहर पुलिस ने अपराध पर बहुत मुस्तैदी से शिंकजा कसा है, लेकिन क्योंकि Hingna, पुराना Kamptee एवं नया Kamptee थाना, हाल ही शहर पुलिस की जद में सौंपे गए हैं, इसलिए इन तीन थानों में दर्ज अपराध में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई है। उल्लेखनीय है कि Hingna, पुराना Kamptee एवं नया Kamptee थाना विगत 4 मई 2016 को Nagpur शहर पुलिस की जद में लाए गए हैं। आयुक्त के अनुसार तब तक इन तीन थानों में क्रमश: Hingna में 35 प्रतिशत, पुराना Kamptee थाने में 16 प्रतिशत एवं नए कामठी थाने में 25 प्रतिशत तक अपराध में बढ़ोत्त्री दर्ज की गई, लेकिन शहर पुलिस की जद में आते ही तीनों थानों में महज दो महीने के भीतर ही दर्ज अपराध की संख्या में 9 प्रतिशत तक की कमी देखी गई है।

एस.पी. यादव ने अपराध में लगातार होती कमी का श्रेय अपने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं उनकी मुस्तैदी को दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल की पहली छमाही में अपराध अन्वेषण एवं गुत्थियां सुलझाने की सफलता का ग्राफ 50 से 60 प्रतिशत तक बढ़ गया है।