Published On : Tue, Apr 18th, 2017

परीक्षा केंद्रों को भेजी नियमावली, अव्यवस्था पाए जाने पर विद्यार्थी कर सकते हैं शिकायत

Nagpur University
नागपुर:
 राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ की ओर से ली जानेवाली कुछ परीक्षाएं अभी शुरू हैं जबकि एम.ए की परीक्षाएं दो दिनों में शुरू होनेवाली है। विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को परेशानी ना हो इसके लिए सभी महाविद्यालयों और परीक्षा केंद्रों को परीक्षा से संबंधित नियमावलियां भेज दी गयी हैं। इस साल भी इसमें ज्यादा कुछ बदलाव नहीं है। विद्यार्थियों को जो परीक्षा केंद्र दिए गए हैं वहां विद्यार्थियों के लिए समुचित बैठने की व्यवस्था जिसमें टेबल और उन पर लिखे रोल नंबर की व्यवस्था को करने के निर्देश दिए गए हैं।

सबसे महत्वपूर्ण पीने के पानी की व्यवस्था प्रत्येक परीक्षा केंद्र में करने की ताकीद दी गई है। अक्सर देखने में आता है कि कई केंद्रों में गर्गी के परीक्षा के दौरान पीने की पानी की उचित व्यवस्था नहीं रहती। जिससे विद्यार्थियों का ध्यान ऐन पर्चा हल करने के समय भटक जाता है। हालांकि इस बार भी विद्यापीठ प्रशासन का दावा है कि विद्यार्थियों की परीक्षा से सम्बंधित सुविधाओं की भेजी गई नियमावली का पालन सभी से कराया जाएगा।

इस बारे में राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ.नीरज खटी ने कहा कि सभी कॉलेजों को परीक्षा से संबंधित नियमावली भेजी गयी है। किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र में अगर परेशानी हो तो वे परीक्षा नियंत्रक या फिर अस्सिटेंट रजिस्ट्रार से शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगर विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों में पीने का पानी मुहैय्या नहीं कराया जाता तो वे इसकी शिकायत सीधे परीक्षा नियंत्रक से कर सकते हैं।