Published On : Fri, Nov 4th, 2016

15 दिन में टूट जायेगा छत्रपति फ्लायओवर, 15 नवंबर से शुरू होगा काम

chatrapati-flyover-map-3
नागपुर:
वर्धा रोड स्थित छत्रपति फ्लायओवर को तोड़ने का काम 15 नवंबर से शुरू होगा। इस ब्रिज को नागपुर मेट्रो रेल के ट्रक को बिछाने के लिए किया जायेगा। नागपुर मेट्रो के मैनेजिंग डॉयरेक्टर ब्रिजेश दिक्षित के अनुसार इस काम के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा। शुक्रवार को इस काम के संबंध में जानकारी देते हुए दिक्षित ने बताया कि इस काम को 15 दिनों में ख़त्म कर लिया जायेगा। जबकि इसकी तैयारी को लेकर काम 7 तारीख से शुरू होगा। इस कार्य की वजह से होने वाली असुविधाओं से जनता को बचाने के लिए ट्रैफिक के मार्ग में 15 दिनों के लिए परिवर्तन किया गया है। परिवर्तित मार्ग की जानकारी आम जनता तक पहुँचने का काम मेट्रो विभिन्न तरीको से कर रहा है। हालांकि छत्रपति फ्लायओवर के आस पास रहने वाले लोगो को आने जाने की इजाजत रहेगी।

वर्धा मार्ग पर ट्रैफिक को सुगम्य बनाने के लिए वर्ष 2000 में एनएचएआय द्वारा किया गया था। पर चुकी इसी मार्ग से मेट्रो का रास्ता भी गुजरने वाला है इसलिए इस ब्रिज को तोडना मज़बूरी बन गया है। एयरपोर्ट तक मेट्रो की कनेक्टिविटी पहुँचाने के लिए नागपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अजनी चॉक से लेकर प्राइड होटल के बीच 3 . 2 किलोमीटर के डबल डेकर फ्लायओवर की योजना बनाई है मेट्रो की योजना और नक़्शे को मंजूरी मिलने के बाद अब पहले तत्कालीन फ्लायओवर को तोड़कर नए फ्लायओवर का निर्माण किया जा रहा है। मेट्रो के प्लान के तहत सड़क के ऊपर बनने वाले डबल डेकर फ्लायओवर में पहले माले पर सड़क होगी जबकि दूसरे माले से मेट्रो दौड़ेगी। ब्रिजेश दिक्षित के अनुसार नागपुर मेट्रो शहर के बदलाव की कहानी गढ़ रही है। यह काम चुनैतीपूर्ण है पर बेहद जरुरी मेट्रो यह काम भविष्य को ध्यान में रखकर कर रही है। देश में इस तरह का काम अपने आम में अनोखा है। इस फ्लायओवर के पहले माले पर मनीषनगर रेलवे क्रॉसिंग से आने वाले ब्रिज को भी जोड़ा जायेगा। मनीषनगर रेलवे क्रॉसिंग का प्रपोजल रेल विभाग को भेज दिया गया है जिस पर जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। नागपुर मेट्रो को पूरा करने का लक्ष्य 2018 का है और यह काम भी तय समय से पहले ख़त्म कर लिया जायेगा।

दिक्षित ने बताया की नागपुर मेट्रो परियोजना कुल 90 हेक्टर जमीन में साकार हो रही है। पुरे प्रकल्प में सिर्फ 4 हेक्टर निजी जमीन मेट्रो को चाहिए जिसके अधिग्रहण का काम शुरू है मेट्रो को प्रकल्प में लगने वाली 82 % जमीन मिल चुकी है।

chatrapati-flyover-map-2
हिंगना रूट का काम भी शुरू

नागपुर मेट्रो का काम दिनबदिन रफ़्तार पकड़ता जा रहा। दिक्षित ने बताया कि हिंगना मार्ग के तीसरे रुट का काम भी शुरू कर दिया गया है। इस मार्ग पर आने वाले अंबाझरी समेत विभिन्न स्टेशन के काम शुरू किया जा चुका है। जल्द आगामी 15 तारीख से सेंटर ऑफ़ रोड पर भी काम शुरू कर दिया जायेगा।

chatrapati-flyover-map-1