Published On : Fri, Jun 23rd, 2017

माननीय संसद सदस्यों के साथ मध्य रेल महाप्रबंधक की परामर्श बैठक

Advertisement

नागपुर: आज मध्य रेल के नागपुर एवं भुसावल मंडल के कार्यक्षेत्र से संबंधित माननीय संसद सदस्यों के साथ मध्य रेल महाप्रबंधक की परामर्श बैठक का आयोजन किया गया। रेल उपयोग कर्ता, रेल यात्री, यात्री सुविधाओं एवं मंडल पर प्रस्तावित कार्यो के संबंध मे चर्चा करने के लिए यह बैठक आयोजित की गयी थी।

देवेंद्र कुमार शर्मा, महाप्रबंधक, मध्य रेल उपस्थित सभी माननीय संसद सदस्यों का स्वागत किया । अपने संबोधन मे उन्होने मध्य रेल द्वारा पिछले कुछ महिनों मे नागपुर एवं भुसावल मंडल मे किए गये विकास कार्यो के बारे में जानकारी से संसद सदस्यों को अवगत कराया ।

Advertisement
Advertisement

बैठक में कृपाल तुमाने इन्होने नॉर्थ की और जाने वाली ट्रेनो मे जनरल कोटा कम होने की वजह से नागपुर से यात्रा करने वाले यात्रियो को कन्फ़र्म टिकट नहीं मिलने के बारे में माननीय महाप्रबंधक ने कहा की, वर्तमान मे जनरल कोटा बुक करने के लिए आरक्षण किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए किया जा सकता है। नागपुर मे कोटा बढ़ाने हेतु विचार किया जाएगा I

श्रीमती ज्योती धुर्वे इन्होने घोडाडोंगरी-सारनी मार्ग पर रेलवे फाटक के बगल में बनी पुलिया को अंडरब्रिज बनाना, गाड़ियों को बैतुल में ठहराव आदि के बारें प्रश्न किए । माननीय महाप्रबंधक ने कहा की, घोड़ाडोंगरी-सारणी मार्ग (04 समपार फाटक) के समपार के बदले डिपाजिट आधार पर भूमिगत आरयूबी के निर्माण कार्य का ठेका पहले ही दिया गया है तथा आर सीसी बाक्स की कास्टिंग का काम प्रगति पर है जिसके वर्तमान वित्त वर्ष अर्थात 31.03.2018 तक पूरा होने की संभावना है । गाड़ियों को बैतुल में ठहराव के बारे में भी उन्होने समाधानकारक उत्तर दिये ।

डॉ विकास महात्मे इन्होने नागपुर से पुणे तक नई दूरोंतो एक्सप्रेस, स्टेशन पर बड़े डस्टबिन एवं अन्य रेल सुविधाओं के बारे में मांग रखी । माननीय महाप्रबंधक ने कहा की, नागपुर – वर्धा सेक्शन में अत्यधिक यातायात के कारण नई गाड़ी परीचलनीक दृष्टि से संभव नहीं है । नागपुर – वर्धा सेक्शन में तीसरी लाइन का कार्य पूरा होने पर नई गाड़ी शुरू करने का विचार किया जाएगा । उन्होने यह भी कहा की स्टेशनों पर बड़े डस्टबिन की व्यवस्था की जा रही है ।

प्रतापराव जाधव ने खामगांव–जालना रेलवे लाइन की वर्तमान स्थिति, शेगांव रेलवे स्‍टेशन पर होम प्‍लेटफार्म का निर्माण आदि के बारें में प्रश्न किए । माननीय महाप्रबंधक ने कहा की, चिखली होकर जालना–खामगांव (155 कि.मी.) का रु.1026.67 करोड़ की लागत तथा रिटर्न रेट (- 4.26 %) के साथ परियोजना दिनांक 09.12.2011 रेलवे बोर्ड को भेज दी गई है । रेलवे बोर्ड के निदेशों का इंतजार है । शेगांव रेलवे स्‍टेशन पर होम प्‍लेटफार्म के निर्माण का कार्य स्वीकृत है । इस कार्य के लिए निविदा दिनांक 05.05.2017 को खुल चुकी है तथा निविदा को अंतिम रूप दिया जा रहा है ।


संजय धोत्रे इन्होने अकोला में एस्‍केलेटर रैम्‍प लगाना, प्‍लेटफार्म क्रमांक 02 के ऊपर छत लगाना एवं अकोला स्‍टेशन पर काफी जमीन उपलब्‍ध है अत: पीपीपी अथवा अन्‍य स्रोतों के जरिए वाणिज्यिक लाभ के लिए जमीन के विकास की एक विस्‍तृत योजना बनाने आदि के बारें बात रखी । माननीय महाप्रबंधक ने कहा की, अकोला स्‍टेशन पर 02 लिफ्ट लगाने का कार्य चल रहा है । यह कार्य सितंबर, 2017 के अंत तक पूरा होने की संभावना है । रेल मंत्रालय के मानदंडों के अनुसार ‘ए’ श्रेणी के स्‍टेशनों पर प्रति प्लेटफार्म कम से कम 200 वर्ग मीटर प्रति प्लेट फार्म यात्री शेड आवश्यक है । तथापि, प्लेटफार्म क्रमांक 2/3 पर 3380 वर्ग मीटर यात्री शेड उपलब्ध है । तीनों प्लेटफार्मों पर कुल शेड लगभग 8701 वर्ग मीटर है । रेल मंत्रालय द्वारा स्‍टेशनों के पुनर्विकास की योजना के अंतर्गत 400 ‘ए 1’ तथा ‘ए’ श्रेणी के स्‍टेशनों को चुना गया है । अकोला स्‍टेशन इनमें से एक है । यद्यपि इस परियोजना के अंतर्गत चरण-I में अकोला स्‍टेशन को शामिल नहीं किया गया है । अगले चरणों में इसे शामिल कर लिया जाएगा ।

रामदास तड़स इनहोने अजनी – अमरावती इंटरसिटी एक्सप्रेस के विस्तार, अमरावती – नरखेड़ लाइन के विद्युतीकरण आदि यात्री सुविधा से संबन्धित प्रश्न किए । माननीय महाप्रबंधक ने कहा की, अमरावती – नरखेड़ लाइन के विद्युतीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाएगा ।

ए टी पाटिल इन्होंने भी अपने क्षेत्र के रेलवे से संबंधित प्रश्नों के बारे में विचार- विमर्श किए। परामर्श बैठक में मंडल रेल प्रबंधक/नागपुर बृजेश कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक/भुसावल राम करन यादव, अपर मंडल रेल प्रबंधक/नागपुर त्रिलोक कोठारी, उपमहाप्रबंधक/मुंबई दिनेश वशिष्ठ, महाप्रबंधक के सचिव साकेत मिश्रा एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement