Published On : Fri, Jul 5th, 2019

सीसीटीवी से सिग्नल जम्पर को ढूंढ घर पहुंच ट्राफिक पुलिस ने दिया चालान

नागपुर. सिग्नल जम्प करने वालों के खिलाफ ट्राफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेन्स का रुख अपना लिया है. इसका एक उदाहरण गुरुवार को हुई कार्रवाई में देखने को मिला. कार चालक ने सिग्नल जम्प कर दिया. पुलिस ने रुकने का इशारा किया, लेकिन चालक रुका नहीं और भाग निकाला. CCTV फुटेज से गाड़ी का नंबर लेकर पुलिस चालक के घर पहुंच गई और 1200 रुपये का चालान थमा दिया.

शाम 6 बजे के दौरान लॉ कालेज चौक पर ट्राफिक क्रैक टीम सिग्नल जम्प करने वालों पर कार्रवाई कर रही थी. कार क्र. एम.एच.31-एफ.ई.4961 के चालक ने सिग्नल जम्प कर दिया. टीसीटी के कर्मचारियों ने चालक को रुकने के लिए इशारा किया. चालक ने गाड़ी की स्पीड बढ़ा दी और पुलिस के संकेत को नजरअंदाज करते हुए निकल गया.

आमतौर पर भाग निकलने वाले वाहन चालक पकड़ में नहीं आते हैं और कार्रवाई से बच जाते हैं. लेकिन सीपी भूषणकुमार उपाध्याय ने ट्राफिक विभाग को सिग्नल जम्परों पर जीरो टॉलरेन्स रखने को कहा है. डीसीपी ट्राफिक गजानन राजमाने ने कर्मचारियों को वाहन का पता लगाने को कहा. सीसीटीवी फुटेज से कार का नंबर ढूंढ निकाला गया. यह कार आकारनगर, सेमिनरी हिल्स निवासी आकाश बेनी की थी. पुलिस ने तुरंत एक ई-चालान तैयार किया. पुलिसकर्मी सीधे बेनी के घर पर पहुंच गए. वहां उनके हाथ में 1200 रुपये का चालान दिया. बेनी ने भी अपनी गलती स्वीकार कर ली और तुरंत चालान भर दिया. दोबारा सिग्नल जम्प करने पर ड्राइविंग लाइसेन्स रद्द करने की चेतावनी दी गई. पिछले 3 दिनों से लगातार टीसीटी शहर के अलग-अलग चौराहों पर कार्रवाई कर रही है. 2 जुलाई को पुलिस ने 162, 3 जुलाई को 177 और 4 जुलाई को 240 वाहन चालकों को सिग्नल जम्प करते पकड़ा.