Published On : Fri, Feb 14th, 2020

CBSE बोर्ड ने 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर को लेकर जारी किया जरूरी नोटिफिकेशन

नागपुर– सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में अब ज्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुेकशन ने दसवीं-बारहवीं के छात्रों को लेकर एक अहम नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में छात्रों को आंसर शीट पर रोल नंबर के इंस्ट्रक्शंस जारी किए गए हैं.

बता दें कि इस बार रोल नंबर 7 डिजिट के बजाय 8 डिजिट के होंगे हालांकि आंसरशीट में रोल नंबर के लिए 7 कॉलम ही दिए होंगे. ऐसे में छात्र रोल नंबर को लेकर कन्फ्यूज हो सकते हैं कि पहली डिजिट को कॉलम से बाहर लिखा जाए या अंतिम डिजिट को. बता दें कि छात्रों के रोल नंबर 1 या 2 से शुरू होंगे. ऐसे में को रोल नंबर की पहली डिजिट कॉलम से बाहर लिखनी है उसके बाद दूसरी डिजिट से रोल नंबर को कॉलम में भरना है.

इसके साथ जो डिजिट कॉलम से बाहर लिखी जा रही है उसी के नीचे साथ वाले कॉलम को देखते हुए पेंसिल से उसके नीचे डार्क सर्कल बनाना है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. छात्रों के पास समय कम बचा है. इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में करीब 25 लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. वहीं इस बार बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट भी जल्दी आने की उम्मीद है. सीबीएसई इस बार दसवीं -बारहवीं कक्षा का रिजल्ट मई के पहले हफ्ते में जारी कर सकता है.