Published On : Wed, Mar 15th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

सी-20 सम्मेलन: मेहमानों के स्वागत के लिए नागपुर एयरपोर्ट परिसर का सौंदर्यीकरण कार्य अंतिम चरण पर

Advertisement

नागपुर: अगले सप्ताह जी20 शिखर सम्मेलन के तहत नागपुर में होने वाले सी 20 शिखर सम्मेलन के लिए डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा क्षेत्र के सौंदर्यीकरण का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। आने वाले देशों के झंडे, टाइगर कैपिटल का प्रतिनिधित्व करने वाले एक बाघ की छवि, स्वागत के लिए खड़े महाराष्ट्र की पारंपरिक पोशाक में युगल, प्रसिद्ध लोक नृत्य लावणी को चित्रित करने वाले आकर्षक चित्र और विशेषता वृक्षारोपण पूरा हो चुका है और शेष कार्य भी पूरा होने के करीब हैं। सी-20 सम्मेलन के लिए देश-विदेश के प्रतिनिधियों का आगमन यहां हवाईअड्डे पर होगा। एयरपोर्ट एरिया मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार हो रहा है। स्थानीय प्रशासन द्वारा कराये जा रहे एयरपोर्ट क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के कार्य अंतिम चरण में पहुंच गए हैं।

हवाईअड्डे से बाहर निकलते ही जी-20 परिषद के सदस्य देशों के झंडे और सी-20 परिषद के लिए नागपुर आने वाले प्रतिनिधियों का स्वागत करने वाले झंडे दिखाई देने लगते हैं। एयरपोर्ट के नेम बोर्ड के नीचे के क्षेत्र में गोलाकार, तिकोने और अंडाकार आकार के टोपरी पेड़ लगाए गए हैं। पोर्च से बाहर निकलते ही मेहमानों का अभिवादन करने के लिए पारंपरिक महाराष्ट्र पोशाक में खड़े युगल के चित्रों को चित्रित किया गया है। महाराष्ट्र की शान रहे लावणी नृत्य की झलक भी यहां देखी जा सकती है।

बेकार सामग्री से बनी बाघ की सुंदर प्रतिमा आकर्षण का केंद्र

यहां के टर्मिनल मेंडोम इलाके में दोपहिया और चौपहिया वाहनों के कबाड़ के पुर्जों से बनी एक बाघ की मूर्ति स्थापित की जा रही है। टाइगर कैपिटल, नागपुर की प्रतिष्ठित छवि, पहले से ही यात्रियों के लिए एक आकर्षण बनता जा रहा है।

पांच हजार कुण्डों में किया गया आकर्षक वृक्षों का श्रृंगार
सी-20 सम्मेलन के प्रतिनिधि विमान के बाहर निकलने से लेकर बरामदे तक के क्षेत्र में 5 हज़ार गमलों में बकुला, शाही ताड़, यात्री खजूर आदि 14 प्रजातियों के पेड़ लगाने की तैयारी कर रहे हैं। वर्टिकल गार्डन, जी-20 सदस्य देशों की राष्ट्रीय भाषाओं में वेलकम टू नागपुर के संदेश वाले बड़े होर्डिंग लगाए जा रहे हैं।