Published On : Tue, Aug 21st, 2018

एमटी सेक्शन में शिफ्ट होगा सीपी आफिस

Advertisement

नागपुर: वैसे तो बीते वर्ष ही पुलिस कमिश्नर आफिस की नई इमारत को मंजूरी मिल गई थी. मार्च में सीएम देवेंद्र फडण‍वीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई बिल्डिंग का भूमिपूजन भी कर दिया, लेकिन अब तक नए पुलिस भवन की इमारत का काम शुरू नहीं हुआ था. पुरानी इमारत को गिराए बगैर नई इमारत का काम शुरू नहीं हो सकता था.

इसके लिए सीपी आफिस को शिफ्ट करना जरूरी है, लेकिन कोई जगह तय नहीं होने के कारण अब तक काम शुरू नहीं हुआ था. पूर्व सीपी वेंकटेशम ने ओल्ड फायर सर्विस कालेज में कार्यालय शिफ्ट करने का मन बना लिया था और बाहर सीपी आफिस का बोर्ड भी लग गया था. लेकिन नए पुलिस कमिश्नर भूषणकुमार उपाध्याय ने इमारत का जायजा लिया. उन्हें फायर कालेज से बेहतर विकल्प पुलिस विभाग का एमटी सेक्शन लगा.

फायर कालेज में कार्यालय शिफ्ट करने में जितना पैसा खर्च होगा, उतना ही खर्च एमटी सेक्शन में भी लगेगा, लेकिन एमटी सेक्शन पुलिस विभाग का हिस्सा है. वहां इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होने से भविष्य में पुलिस विभाग को ही इसका लाभ मिलेगा, जबकि फायर सर्विस कालेज को बाद में खाली करना पड़ता था. इसीलिए सीपी उपाध्याय ने अपना कार्यालय एमटी सेक्शन में शिफ्ट करने का निर्णय लिया.

डीजी हाउसिंग बिपिन बिहारी ने वहां कार्यालय शिफ्ट करने और काम शुरू करने की अनुमति भी दे दी है. संबंधित विभाग के इंजीनियर को भी इसकी जानकारी दी गई है. आने वाले 2 दिनों में कार्यालय का काम शुरू हो जाएगा. फिर भी कार्यालय शिफ्ट करने में 4 से 5 महीने लग सकते हैं, इसीलिए पुलिस भवन का काम भी उसके बाद ही शुरू होगा.

बता दें कि 98 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला नया पुलिस भवन आधुनिक होगा. 7 मंजिला इमारत में डीसीपी के कार्यालय भी होंगे. लंबे समय से झोपड़े जैसी जगह में चल रहा नागपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय भी आनेवाले समय में यहीं होगा.