Published On : Mon, May 28th, 2018

भंडारा-गोंदिया में ईव्हीएम के साथ छेड़छाड़, दोबारा चुनाव ले : प्रफुल्ल पटेल

गोंदिया: भंडारा-गोंदिया निर्वाचन क्षेत्र में मतदान यंत्र के साथ छेड़छाड़ हुई है, इसलिए यहां दोबारा चुनाव होने चाहिए ऐसी मांग राष्ट्रवादी कांग्रेस नेता प्रफुल्ल पटेल ने की है। इस निर्वाचन क्षेत्र में कई मतदान केंद्रों पर ईव्हीएम मशीन बंद होने के मामले सामने आये है। इसी पृष्ठभूमि पर प्रफुल पटेल ने पत्र परिषद लेकर दोबारा चुनाव करने की मांग की है।

पटेल ने कहा, इस उपचुनाव में सुबह से ६ विधानसभा क्षेत्र के 64 केंद्रों पर मतदान रुक गया था। इस बीच 34 स्थानों पर मतदान रद्द कर दिया गया ऐसा चुनाव आयोग ने हमें बताया। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक ज्यादा धुप के कारण ईव्हीएम के सेंसर बंद पड़े। लेकिन वर्तमान में शुरू मशीन बंद हुए तो और कठिन परिस्थिति पैदा होगी। हालांकि, गिनती प्रक्रिया के दौरान बंद हुए सभी व्हीव्हीपॅट के रसीदों की गणना की जानी चाहिए।

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि कई यूरोपीय देशों के चुनाव आयोग ने ईवीएम का उपयोग आधुनिक तकनीक के रूप में शुरू किया था। हालांकि, इस ईव्हीएम मशीन की कमिया को देखते हुए उन्होंने इसका उपयोग बंद कर दिया और फिर मतपत्रों का उपयोग शुरू कर दिया। इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव का मुझे फोन आया था। फोन पर अखिलेश ने कहा की कैरान में ३०० ईव्हीएम काम नहीं कर रही है। ऐसा प्रफुल्ल पटेल ने इस समय कहा।

उन्होंने कहा वर्तमान में मतदान प्रक्रिया जिस तरह से शुरू है वह रद्द की जनि चाहिए। इस ईवीएम पर हम भरोसा नहीं करते। क्योंकि यह ईव्हीएम मशीन सूरत से लायी गई है इसलिए यह मशीन सुरक्षित है या नहीं इसपर हमे संदेह है। ऐसा प्रफुल्ल पटेल ने कहा।