Published On : Mon, May 28th, 2018

मतदान के उत्साह पर भारी पड़ा नवतपा, मतदान प्रतिशत कम

VVPAT EVM Machine
भंडारा/गोंदिया: नवतपा की तपिश का असर विदर्भ की भंडारा-गोंदिया संसदीय सीट पर सोमवार को हो रहे मतदान पर भी पड़ रहा है। सीट पर मतदान का प्रतिशत अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसके अलावा कई जगहों पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें आई। हालाँकि इन शिकायतों को दूर कर लिया गया है लेकिन इसका असर मतदान के प्रतिशत पर पड़ा है।

जिलाधिकारी अभ्मन्यु काले से तकनिकी अड़चन को दूर कर लिए जाने का दावा करते हुए जिन मतदान केंद्रों में दिक्कतें हुई वहाँ मतदान का समय बढ़ाने का फ़ैसला लिया है। भंडारा-गोंदिया संसदीय सीट पर ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन को जोड़ा गया है। लेकिन यह प्रक्रिया काम नहीं कर रही है भीषण गर्मी का असर वीवीपैट मशीन पर पड़ रहा है। कंट्रोल सेंटर में लगाई गई मशीनें बंद हो रही है जिसका सीधा असर चुनाव के मतदान प्रक्रिया में हो रहा है।

चुनाव के लिए 4727 बैलेट यूनिट,2366 कंट्रोल यूनिट और 2724 वीवीपैट मशीनें लगाई गई है। मशीनों में आ रही दिक्कतों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल ने नाराजगी जाहिर करते हुए चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करने की बात कही है। पटेल के मुताबिक ईवीएम मशीन की विश्वसनीयता पर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। संसदीय सीट पर 35 केंद्रों में चुनाव प्रक्रिया रद्द होने की ख़बर को जिलाधिकारी और चुनाव अधिकारी अभिमन्यु काले ने ग़लत बताया है।