Published On : Sun, Dec 26th, 2021

एग्रो विजन मे बेहतरीन व्यवस्था और नियोजन

Advertisement

– सुरक्षा का खास ख्याल
– छह गुंबदों में लागे स्टॉल
– कार्यशालाओं के लिए विशिष्ट हॉल
– फूडकोर्ट और पशुधन गैलरी

नागपुर – लगातार बारहवें वर्ष, मध्य भारत और अब एशिया में सबसे बड़ी एग्रो विजन राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी एक बेहतरीन व्यवस्था के साथ आयोजित की गई है, जो अगले तीन दिनों को किसानों और नागरिकों के लिए और अधिक सुविधाजनक बना देगी।

24 से 27 दिसंबर तक स्थानीय रेशमबाग मैदान में आयोजित चार दिवसीय कृषि प्रदर्शनी में 350 मंडप और कृषि कार्यशालाओं के लिए विशिष्ट हॉल हैं। प्रदर्शनी में विदर्भ में डेयरी उद्योग के विकास, मीठे पानी में मत्स्य पालन, कृषि में प्रौद्योगिकी और मूल्य संवर्धन, जैसे विभिन्न विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन हो रहे हैं। चार दिवसीय प्रदर्शनी में किसानों के लिए डेयरी विकास परिषद की कार्यशाला आयोजित की गई । राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी रेशमबाग मैदान में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक जनता के लिए खुली रहेगी।

प्रदर्शनी का भ्रमण करते हुए यहाँ बहुत ही मनमोहक वातावरण का अनुभव हुआ। खुला वातावरण और व्यवस्थित नियोजन वर्ष की प्रमुख विशेषताएँ हैं। इस साल प्रदर्शनी का मुख्य मंच रेशमबाग मैदान पर नहीं है और सभी मुख्य कार्यक्रम और चर्चाएं सुरेश भट हॉल में हो रही हैं, इसलिए भीड़ बहुत को आसानी से नियोजित किया जा सकता है। खास बात यह है कि भट हॉल में चल रहे कार्यक्रमों और चर्चाओं को सुनने और देखने के लिए रेशमबाग मैदान में भव्य स्क्रीन लगाई गई है. मुख्य बात यह है कि आज तक रेशमबाग मैदान से मुख्य सड़क तक भट हॉल पहुंचना होता था, परंतु अब यहा सीधे पहुचा जा सकता है. । प्रदर्शनी में स्टालों के लिए कुल छह गुंबद लगाए गए हैं।, स्टालों में बांस विकास बोर्ड, मदर डेयरी, केंद्रीय कृषि मंत्रालय, ड्रोन आविष्कारक धानुका एग्रीटेक, महाराष्ट्र सरकार महानंद डेयरी, आरे, वारना, डाक विभाग, हथकरघा निगम, प्रवीण मसाला, सुरुचि मसाला, बांस विकास बोर्ड, विश्वेश्वरैया नेशनल इंस्टीट्यूट, कॉटन रिसर्च सेंटर, साइट्रस फ्रूट रिसर्च प्रोजेक्ट, भुजल सर्वे डिपार्टमेंट, रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर, महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी, महिंद्रा ट्रैक्टर्स, जेसीबी, यूपीआईसीओएन, पूर्ति सिंचाई समृद्धि परियोजना आदि महत्वपूर्ण संगठनों और कंपनियों के स्टाल हैं।

इसके अलावा गुंबद में लगे स्टॉल भी बेहद कल्पनाशील तरीके से डिजाइन किए गए हैं। उर्वरकों, कीटनाशकों, छिड़काव सामग्री, रसायनों, नई तकनीकों और उपकरणों के प्रदर्शन के साथ एक गुंबद स्थापित किया जा रहा है। किसान और युवा नई अवधारणाओं को सीखने के लिए उत्सुक हैं और अगले तीन दिनों में और आगंतुक आने की उम्मीद है।

खुला हैंगर –
प्रदर्शनी के मुख्य प्रवेश द्वार पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का तापमान लिया जाता है, फिर उनका नाम और विभाग आदि पूछकर उनका पहचान पत्र दिया जाता है और उसके बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश करने पर, चार ड्रोन छिड़काव को प्रदर्शित करने के लिए रखे गये हैं,. इसके अलावा बडे बडे ट्रैक्टर, जेसीबी मशीन, रोटावेटर, मैकेनिकल थ्रेशिंग मशीन, नई शैली के वाहन आदि के स्टॉल बहुत दर्शनीय हैं।

पशुधन गैलरी मुख्य आकर्षण
पशुधन गैलरी पिछले पांच वर्षों से प्रदर्शित है, लेकिन इस साल आपको बकरी, गाय, भैंस, बैल, मछली, मुर्गियां, कड़कनाथ, और बैलों की नई नस्लें दिखाई देंगी, जिसमें नए भ्रूण से विकसित 25 लीटर दूध देनेवाला पशुधन भी शामिल है। ब्राजील के बैल वीर्य का उपयोग करके कृत्रिम गर्भाधान का उपयोग करके एक नई तकनीक का उपयोग करके विकसित, गिर गाय कृषि प्रेमियों के लिए पहली बार देखने के लिए उपलब्ध है।