Published On : Mon, Aug 28th, 2017

नियमित कर्ज चुकाने वाले किसान ले बोनस का फ़ायदा – सचिन कुर्वे, डीएम

Sachin Kurve

File Pic

नागपुर: राज्य सरकार द्वारा घोषित की गई कर्जमाफी का सबसे ज़्यादा फ़ायदा जिले के उन किसानों को होगा जो नियमित तौर पर अपने कर्ज का भुगतान करते आये है। तीन चरणों में विभाजित कर्जमाफी योजना का एक भाग नियमित कर्ज भरने वाले किसानों को बोनस देना है। 15 से 25 हज़ार रूपए तक के बोनस का लाभ किसानों को दिया जाने वाला है। डीएम सचिन कुर्वे के अनुसार नागपुर में कर्जमाफी का सबसे ज्यादा फायदा ऐसे ही किसानो को होने वाला है। इन किसानों की संख्या 1 लाख के आसपास रह सकती है।

जिलाधिकारी ने नियमित कर्ज चुकाने वाले किसानों से ऑनलाइन आवेदन करने की अपील करते हुए कहाँ है की राज्य सरकार द्वारा जारी की गई योजना का जिले के किसान लाभ ले। नागपुर जिले में बीते दो वर्षो में लोन की रिकवरी का औसत बेहतर रहा है। योजना का फ़ायदा लेने का माध्यम ऑनलाइन है इसलिए किसान अपना आवेदन दे। प्रशासन द्वारा जिले में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बेहतर व्यवस्था की गयी है।
सचिन कुर्वे – डीएम

जिले में किसानों द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लिए 764 बायोमेट्रिक मशीन लगाई गयी है। जिले से सभी 145 ई सेवा केंद्र,ग्रामपंचायत स्तर के साथ ही एनडीसीसी के सभी 72 केंद्रों पर व्यवस्था की गई है। छत्रपति शाहू महाराज किसान कर्जमाफी योजना का लाभ लेने के लिए 15 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है अब तक 24 हज़ार 300 आवेदन प्राप्त भी हो चुके है। सभी केंद्रों में आवेदन निशुल्क किया जा सकता है पर कुछ केंद्रों में किसानों से पैसे वसूलने की मिली शिकायतों पर डीएम कुर्वे ने कहाँ की जहाँ पैसे माँगे जा रहे है वहाँ किसान अपना रजिस्ट्रेशन न कराए। इसकी शिकायत तुरंत प्रशासन को दे। जिलाधिकारी कार्यालय के मार्फ़त इस योजना की जनजागृति के लिए किसानों के बीच व्हाट्स एप मैसेज भी फ़ैलाया जा रहा है। इस योजना की जानकारी किसानों को देने के लिए “7887463290” टोल फ़्री नंबर भी जारी किया गया है।