Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Jun 18th, 2019

    एवजदार कामगार संगठन विभिन्न मांगों को लेकर महापौर से मिले

    ६० वर्ष पूरे होने से पहले निधन होने वाले एवजदारों के परिजनों को ऐवजी कार्ड देने के निर्णय पर किया अभिनंदन

    नागपुर: विगत दिनों मनपा प्रशासन और पदाधिकारियों के सकारात्मक पहल से मनपा अंतर्गत कार्यरत ६० वर्ष पूर्ण होने से पहले निधन होने वाले एवजदारों के परिजनों को ऐवजी कार्ड देने के निर्णय लिया गया. इस निर्णय के आधार पर लगभग १५० ऐवजी कार्ड वितरित किए गए. इसके लिए नागपुर महानगरपालिका एवजदार कामगार संगठन के प्रतिनिधियों ने महापौर से मुलाकात कर सर्वप्रथम उनका अभिनन्दन किया साथ ही विभिन्न मांगों का ज्ञापन सौंपा.

    संगठन के प्रमुख जम्मू आनंद के अनुसार उक्त मांग उनकी संगठना ने वर्ष २०१२ में उठाई थी. जिसे लेकर अब तक संघर्ष करते रहे. अंततः प्रशासन सह पदाधिकारियों ने इसे गंभीरता से लेते हुए इस मांग को पूर्ण की.

    ४५ वर्ष पूर्ण करने वाले एवजदारों के परिवार के एक सदस्य को नियुक्त करने हेतु पर्याय दिया जाए

    पिछले लगभग ३ दशक से कार्यरत एवजदारों की प्रमुख मांग थी कि उन्हें स्थाई किया जाए. लेकिन नए पदों के निर्माण के बगैर उन्हें स्थाई नहीं किया जा सकता है. सफाई कामगारों के नए पद निर्माण करने के प्रति मनपा और राज्य सरकार दोनों उदासीन रहे है. जिसकी प्रमुख वजह है मनपा कि जर्जर आर्थिक स्थिति लेकिन वर्ष २०१५ में कामगारों के न्यूनतम वेतन में वृद्धि किए जाने के बाद आर्थिक मसला अब प्रमुख कारण नहीं रहा. ४५ वर्ष पूर्ण कर चुके एवजदार कामगारों को यह पर्याय दिया जाएं कि वे अपने अपत्य को ऐवजी कार्ड के लिए नामांकित करे. इससे स्वास्थ्य विभाग में युवा कामगारों की बड़ी संख्या उपलब्ध होंगी,जो पढ़े लिखे भी होंगे. जल्द ही संगठना ४५ वर्ष के ऊपर के कामगारों से प्रतिज्ञापत्र पर हलफनामा के साथ आवश्यक कागजातों को संकलित कर एक सूची मनपा प्रशासन को सौंपेंगी.

    सफाई कामगारों के नए पद निर्माण कर एवजदारों को स्थाई करें
    संगठना ने मांग की है कि मनपा में पिछले कुछ वर्षों से कार्यरत एवजदारों को वर्ष २०१० से प्रत्येक माह में २६ दिन का काम दिया जा रहा. इस हिसाब से एवजदार वर्ग मनपा के स्थाई कामगारों के बराबरी में काम कर रहे हैं. लेकिन वे स्थाई कामगारों को मिलने वाली सुविधाओं से वंचित हैं.इसलिए संगठना ने मांग की है कि शहर के बढ़ते क्रम के हिसाब से ४००० सफाई कामगारों के नए पद का निर्माण कर भर्ती की जाये और साथ ही कार्यरत वरिष्ठ एवजदारों को स्थाई किया जाएं.

    कर्मचारी राज्य जीवन बिमा के तर्ज पर मनपा स्वयं शुरू करें योजना
    पिछले कई वर्षों से कार्यरत हज़ारों एवजदार कामगार स्वास्थ्य सुविधा से वंचित हैं. कुछ तकनीकी कारणों की वजह से एवजदारों को कर्मचारी राज्य जीवन बिमा के दायरे में नहीं लाया जा सकता है. अतः उसी तर्ज पर मनपा उक्त योजना को लागु करें और कामगारों को स्वास्थ्य सुविधा लागु किया जाए.

    एवजदार कामगारों को ड्रेस व सफाई सामग्री उपलब्ध करवाए
    विडम्बना यह है कि एवजदार कामगारों को ड्रेस और साफ़ सफाई करने के लिए सामग्री नहीं दी जाती है. कामगारों को साफ़ सफाई के लिए सम्पूर्ण सामग्री खुद खरीदनी पड़ती है. बरसात के दिनों में उन्हें बरसाती दी जाए.संगठना ने मनपा प्रशासन से आगामी बजट में उक्त अंग हेतु निधि का प्रावधान करने की मांग दोहराई है.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145