Published On : Mon, Jan 2nd, 2017

हज हाउस से हज-२०१७ के लिए आवेदन फॉर्म जारी

ansar-ali-hindi-copy
नागपुर: हज में जमा करा दें। इच्छुक हज यात्री नागपुर हज हाउस से सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक आवेदन फॉर्म हासिल कर सकते हैं।
अब मोबाइल से भी कर सकते हैं आवेदन 2017 के लिए हज आवेदन फॉर्म पूरे भारत में आज 02 जनवरी से जारी किए गए। हज फॉर्म वितरण एवं माहिती केंद्र का आज महाराष्ट्र राज्य हज समिती के सदस्य मौलाना अंसार अली हिंदी के शुभ हस्ते नागपुर हज हाउस में शुभारंभ हुआ इस अवसर पर सेंट्रल तंजीम कमेटी के सचिव हाजी मोहम्मद कलाम, मोहम्मद गौस अंसारी, हाजी स्य्येद मेराजुद्दीन व सामाजिक कार्यकर्ता इरफ़ान क़ाज़ी प्रमुखता से उपस्थित थे ।

मौलाना अंसार अली हिंदी ने इच्छुक हज यात्रियों को जानकारी दी कि हज आवेदन फॉर्म भर के जमा करने की अंतिम तिथी 24 जनवरी 201७ निर्धारित की गईं है, इससे पहले फॉर्म भर कर महाराष्ट्र राज्य हज समिती के कार्यालय हज राज्य हज समिती के अध्यक्ष व हज कमिटी ऑफ़ इंडिया के सदस्यस हाजी इब्राहीम भाई जान ने बताया कि हाजी इब्राहीम भाई जान ने बताया अब हज आवेदन को और भी आसान बना दिया गया है, इच्छुक हज यात्री मोबाइल से भी ऑनलाइन आवेदन करसकते है इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जा कर हज २०१७ नामक अप्प डाउनलोड करना होगा.

हज कमिटी ऑफ़ इंडिया में फ़ोन करने पर कंप्यूटर विभाग के श्री इसहाक ने विस्तार से बताया कि कवर नंबर मिलने के बाद इस एप्लीकेशन्स से आप कुर्रा अंदाजी (ड्रा) में आपका नंबर लगा या नहीं, वेटिंग लिस्ट नंबर, नंबर लगने के बाद हज का पैसा (किस्त) कब कब और कितना भरना है, आपकी फ्लाइट की डिटेल सब कुछ एक हि क्लिक पर मोबाइल में इस एप्लीकेशन से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं.

हज कमिटी की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन भी जमा करा सकते हैं.

इसके अलावा पिछले साल की तरह इस साल भी हज कमेटी ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क ३००/- ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है. नागपुर हज हाउस के केयर टेकर मोहम्मद गौस अंसारी ने बताया कि हज कमेटी की वेबसाइट से आवेदन करना बेहद आसान है, डेबिट कार्ड द्वारा पेमेंट करने से डिमांड ड्राफ्ट बनाने व बैंक की लाइन में लगने से मुक्ति मिली. ऑनलाइन आवेदन के लिए अब फोटो या पासपोर्ट स्कैन करने की ज़रुरत नहीं हैं फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट निकल कर हस्ताक्षर करें, फोटो और पासपोर्ट की ज़ेरॉक्स लगाकर राज्य हज कमेटी को डाक या कूरियर द्वारा भेज सकते हैं.