Published On : Mon, Oct 22nd, 2018

अनशन – आंदोलन करेंगे तो अन्दर कर देंगे

मनपा ठेकेदारों को पुलिस से मिली चेतावनी

नागपुर: मनपा ठेकेदार संघ द्वारा सैकड़ों करोड़ रुपए बकाया पाने के लिए पिछले १० दिनों से अनशन – आंदोलन जारी है. प्रशासन ने आंदोलन पर लगाम कसने के लिए पुलिस प्रशासन से मदद मांगी थी. पुलिस ने ठेकेदारों को लिखित सूचना देकर जानकारी दी कि आज से अनशन – आंदोलन करेंगे तो उन्हें अन्दर कर दिया जाएगा.

संघ के सूत्रों के अनुसार पुलिस की इस चेतावनी से ठेकेदारों में नाराजी छाई हुई है और निर्णय लिया कि अनशन – आंदोलन जारी रखेंगे,नभले ही अंदर जाने की नौबत क्यों न आन पड़े. संघ के ठेकेदार वर्ग एकजुट होकर पिछले १० दिनों से ठेकेदारों का लगभग ३०० करोड़ का बकाया पाने के लिए सारे हथकंडे अपनाने के बाद अनशन आंदोलन पर उतरना पड़ा. दूसरी ओर इस आंदोलन को सत्तापक्ष अहमियत नहीं दे रहा.

आंदोलन के शुरुआत में आंदोलनकारियों ने महापौर कार्यालय के समक्ष कुछ दिन अनशन किया, भीख मांग आंदोलन किया, भीख से जमा राशि महापौर को सौंपी. इसके बाद आंदोलन मनपा आयुक्त कार्यालय के समक्ष करना शुरू किया, तब प्रशासन जागा और ठेकेदारों को आंदोलन करने से रोका.

आंदोलन बंद न करने के बाद उन्हें पुलिसिया कारवाई करने की चेतावनी दी. इसके दूसरे दिन प्रशासन आंदोलनकारियों से चर्चा करने आंदोलन स्थल पहुंचा, वह भी खोखले वादे किए. इसी बीच किसी ठेकेदार ने धार्मिक मुद्दा उठाकर बखेड़ा कर दिया जिसपर झल्ला कर प्रशासन लौट गया. पुलिसिया फतवे के बावजूद आंदोलनकारी अनशन कर रहे हैं.