Published On : Thu, Jul 16th, 2015

अमरावती : धारणी एसडीओ के खिलाफ थाने में शिकायत


गालीगलौच करने से संतप्त हुए सूर्यवंशी 

16 Chikhaldara
चिखलदरा (अमरावती)।
वनहक्क समिति की बैठक में जिप सदस्य सुधीर सूर्यवंशी तथा पंस सभापति दयाराम काले ने आदिवासियों से गालीगलौच करने के आरोप लगाते हुए एसडीओ व्यंकट राठोड के खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई है. एसडीओ के खिलाफ सैकडों आदिवासियों के साथ मोर्चा निकालकर चिखलदरा थाने पहुंचे आदिवासियों ने संतप्त होकर एसडीओं राठोड के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए कार्रवाई की मांग की.

महिला के साथ असभ्य व्यवहार
चिखलदरा नगरपालिका सभागृह में गुरुवार की दोपहर वनहक्क समिति की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में जिलाधिकारी उपस्थित रहते है, लेकिन गुरुवार को जिलाधिकारी की अनुपस्थिती रहने से एसडीओ राठोड अध्यक्ष के रुप में उपस्थित रहे. इस बैठक में प्रत्येक आदिवासी को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाता है. जैसे ही एक आदिवासी महिला ने अपने पति के दस्तावेज दिखाये तो राठोड ने इस महिला को पति को लाने के आदेश दिये. जबकि महिला ने दो-दो बार कहां कि मेरा पति मर गया है, उसे कहां से लाऊ. इस समय महिला ने पति का मृत्यू दाखिला भी दिखाया, लेकिन एसडीओ ने एक नहीं मानी और दस्तावेज फेंक दिये. इस समय सुधीर सूर्यवंर्शी ने राठोड को यह तरीका गलत रहने की सलाह दी, लेकिन उन्होंने एक भी नहीं सुनी.

कागजात फेके
जब एक युवक खेती के फेरफार के लिए गया तो उसने अपने पिता की टीसी दिखाई जिसे मानने से इंकार करते हुए राठोड ने युवक पर ही सवालों की तोफ डाग दी. एसडीओ ने युवक पर दबाव डालते हुए यह टीसी तेरे बाप की नहीं हो सकती, तुमने चोर के लाया है, गारमेंट की फैक्टरी की जमीन भी चुरायी है.डबल अतिक्रमण करेगा तो जेल में डाल दूंगा ऐसा कहते हुए दस्तावेज फेंक दिये. जिससे आदिवासी संतप्त हुए तो राठोड ने भलाई समाज पर भी वनों की जमीन चोरी करने का आरोप लगाया.

पदाधिकारी व एसडीओ में झड़प
वनहक्क समिति की बैठक में वनो की समस्या , वनपट्टे का वितरण तथा अन्य फेरफार के काम किये जाते है. जिसके चलते इस बैठक में हजारों की संख्या में आदिवासी उपस्थित रहते है. सभा शुरु होते ही एसडीओ का अभ्रद बर्ताव देख संतप्त हुए सूर्यवंशी की एसडीओ के साथ जमकर बहस हुई. बावजूद भी एसडीओ मानने के लिए तैयार नहीं रहने से आदिवासियों ने हजारों की संख्या में पुलिस थाने पर मोर्चा खोल दिया. दयाराम काले और सुधीर सूर्यवंशी के नेतृत्व में चिखलदरा पुलिस थाने में एसडीओ के खिलाफ महिला के साथ असभ्य व्यवहार के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कार्रवाई की मांग की है.