Published On : Mon, May 29th, 2017

संघप्रमुख और बीजेपी अध्यक्ष के बीच ढ़ाई घंटे मुख्यालय में हुई बैठक

Amit Shah Reached in Nagpurनागपुर: सोमवार को संघ में मुख्यालय में संघप्रमुख डॉ मोहन भागवत और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बीच क़रीब ढ़ाई घंटा चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान संघ के सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी भी मौजूद रहे। मिली जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई लेकिन सबसे अहम मुद्दा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद पर कुछ वक्त बाद होने वाला चुनाव था।

राष्ट्रपति पद के चुनाव और उम्मीदवार के नाम को लेकर बीते कई दिनों से कई राजनीतिक घटनक्रम हो रहे है। इसी बीच यह बैठक काफ़ी अहम मानी जा रही है। संभव है इस बैठक के दौरान दोनों पदों के लिए उपयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा भी हुई हो। हांलही में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार राष्ट्रपति पद के लिए यूपीए द्वारा आयोजित बैठक में निमंत्रण के बाद भी नहीं गए जबकि इसके तुरंत बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की थी। इस मुलाक़ात के बाद दोनों के बीच दूरियाँ कम होने और आपसी करीबी बढ़ने के साफ़ संकेत मिले। साफसुथरी छवि वाले नितीश अब भी एनडीए में शामिल नहीं है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संघप्रमुख और बीजेपी अध्यक्ष में नितीश कुमार और दक्षिण भारत के सुपरस्टार रजनीकांत को पार्टी से क़रीब लाने पर मंथन हुआ।2014 के चुनाव में दक्षिण भारत को छोड़ कर बीजेपी ने जबरजस्त प्रदर्शन किया। 2019 में बीजेपी का प्रमुख तौर पर फोकस दक्षिण भारत पर होगा ऐसे में इस इलाके में अपना खास प्रभाव रखने वाले रजनीकांत बीजेपी के करीब आते है तो इसका निश्चित फ़ायदा पार्टी को होगा।

इन मुद्दों के अलावा हाल के दिनों में चर्चा में रहे मुद्दों पर भी दोनों के बीच बातचीत होने के क़यास लगाए जा रहे है। जुलाई में जम्मू कश्मीर में संघ के प्रचारकों की बैठक होगी इस पर भी दोनों के बीच बातचीत होने के क़यास लगाए जा रहे है। संघ मुख्यालय में बैठक के बाद पहले भैय्याजी जोशी बाहर आए जिसके बाद अमित शाह लेकिन दोनों ने मीडिया से बातचीत नहीं की। दोनों सुबह एक ही विमान से नई दिल्ली से नागपुर पहुँचे थे। नागपुर पहुँचते ही भागवत मुख्यालय गए जबकि अमित शाह रविभवन में उनके लिए आरक्षित कॉटेज नंबर दो में यहाँ उन्होंने आराम किया और बाद में पार्टी के पदाधिकारियों और विधायकों के साथ संगठन के विस्तार पर चर्चा भी की।