Published On : Wed, May 20th, 2015

अकोला : युवा किसान ने गटका जहर

Advertisement


सुसाईड नोट में बिजली कनेक्शन के लिए 20 हजार मांगने का आरोप

अकोला। सिंचाई के लिए खेत में बोरिंग करने के बावजूद तलेगांव बाजार के युवा किसान विनोद खारोडे को तीन साल से बिजली कनेक्शन के लिए हिवरखेड के विद्युत कार्यालय में चक्कर काटते हुए अपनी चप्पल घिसनी पडी, जिससे कुंठाग्रस्त किसान ने विद्युत वितरण कार्यालय में ही आज सुबह 11:30 बजे जहर गटककर आत्महत्या का प्रयास किया. मजेदार बात यह कि पुलिस ने भी महावितरण के अधिकारियों पर कार्रवाई करने की बजाए संबंधित किसान के खिलाफ ही आत्महत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है. किसान को इलाज के लिए सर्वोपचार अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बिजली कनेक्शन जोडने के लिए किसान से 20 हजार रूपए की मांग संबंधित अभियंता द्वारा किए जाने का आरोप किसान ने अपनी सुसाईड नोट में लगाया है.

बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि अकाल इन दैवी आपदाओं को झेल रहे किसान स्थानीय अधिकारियों की लालच का भी शिकार हो रहे हैं. ऐसी ही एक घटना के कारण तलेगांव बाजार निवासी विनोद रामदास खारोडे  नामक किसान को बिजली वितरण कार्यालय परिसर में ही जहर गटकने की नौबत आई है. किसानों को बिजली कनेक्शन देने में कंपनी के अभियंता, कर्मचारी इस कदर परेशान करते हैं कि बेचारे किसान बिजली कनेक्शन लेने से तौबा करते है. यही वाकया आज सामने आया जब बिजली कंपनो के अभियंता ने खेत में सर्विस लाईन न देने के कारण किसान को आत्महत्या की नौबत आई. विनोद के पास सिंचित 3 एकड खेत हैं. पैदावार न होने के कारण उसने कर्ज लेकर खेत में बोअर किया साथ ही बिजली कनेक्शन के लिए बिजली वितरण में 8 मई 2013 को आवेदन किया मांग मंजूर होने के बाद 20 अगस्त 2014 को कोटेशन के पैसे भी जमा किए लेकिन हर बार ठेकेदार, अभियंता तथ कर्मचारियों ने उसे झांसे में रखा. तीन साल बितने के बाद भी बिजली का कनेक्शन नहीं मिला थ. पिछले 15 दिन से विनोद हिवरखेड के बिजली वितरण कार्यालय में चक्कर काट रहा था. कनेक्शन के लिए उससे 20 हजार रूपये मांगे गए जिससे परेशान होकर उसने आज विष प्राशन कर आत्महत्या का प्रयास किया.

घटना के समय किसान के पास बिजली कंपनी के करार नााम की चिठ्ठी, कोटेशन की फोटोकापी, बैंक का पासबुक साथ था. रिश्तेदारों ने उसे तुरंत अकोला के सर्वोपचार अस्पताल में भर्ती कराया जहां वह जिन्दगी और मौत से जूझ रहा है. जहर गटकने से पहले विनोद ने सोसाइट नोट भी लिखा जिसमें हिवरखेड के बिजली अभियंता, कर्मचारी एवं ठेकेदार की बदमाशी के कारण उस पर यह नौबत आई है इसका विवेचन किया गया है. दौरान बिजली वितरण कार्यालय में जहर गटकनेवाले कर्जदार किसान विनोद खारोडे के खिलाफ पुलिस ने धारा 309 के तहत मामला दर्ज कियाहै. बिजली कंपनी के अभियंता संदीप घोडे की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है.

Poison

Representational Pic