Published On : Mon, Jun 29th, 2015

अकोला : घर में नहीं शौचालय तो नहीं लड़ पाएंगे चुनाव


जिलाधिकारी जी.श्रीकांत ने पत्र परिषद में दी जानकारी

अकोला। जिन इच्छुकों के घरों में व्यक्तिगत शौचालय है और उसका नियमित इस्तेमाल हो रहा है उन्हें ही चुनाव लडने का मौका मिल पाएगा. नामांकन दाखिल करने पर सभी इच्छुकों के यहां व्यक्तिगत शौचालय है या नहीं? इसकी पड़ताल की जाएगी, ऐसा प्रतिपादन जिलाधिकारी जी. श्रीकांत ने ग्राम पंचायतों के सार्वत्रिक व उप चुनाव 2015 का चुनाव कार्यक्रम घोषित होने की पृष्ठभूमि पर आयोजित पत्र परिषद में किया. उन्होंने यह भी कहा कि लोकसभा, विधानसभा, जिला परिषद, पंचायत समिति के चुनाव से भी ग्राम पंचायत के चुनाव चुनौतीपूर्ण होते हैं. इसलिए संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर खास ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसके संदर्भ में पुलिस प्रशासन को आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं. जिलाधिकारी जी. श्रीकांत के अलावा उपजिलाधिकारी गजानन सुरंजे, जिला सूचना अधिकारी युवराज पाटील उपस्थित थे. आगे बोलते हुए जिलाधिकारी जी. श्रीकांत ने कहा कि 23 जून को राज्य चुनाव आयोग की ओर से ग्राम पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया.

पहली बार आनलाइन पद्धति से भरे जाएंगे नामांकन
अकोला जिले में ग्राम पंचायत चुनाव लडने इच्छूक उम्मीदवारों को इस बार आनलाइन पद्धति से अपने नामांकन दाखिल करने पडेंगे, जिसके लिए जिला प्रशासन ने तहसील स्तरों पर पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही इच्छुकों को किसी परेशानी का सामना न करना पडे इसलिए 13, 14 एवं 15 जुलाई को तहसील स्तरों पर प्रशिक्षण कार्याक्रम भी आयोजित किया जा रहा है. जिलाधिकारी ने इस संदर्भ में स्पष्ट fकया कि यह पद्धति जिले में पहली बार अमल में लाई जा रही है, जो आधुनिक युग की जरूरत है. इस बार इच्छूक नामांकन के साथ जाति वैधता प्रमाणपत्र के आवेदन की पहुंच रसीद भी जोड सकते हैं.

2 जुलाई को सभी तहसीलों मेंसरपंच पद का आरक्षण ड्रा
अकोला जिले की 539 ग्राम पंचायतों के आरक्षण ड्रा की प्रक्रिया सभी तहसीलों में 2 जुलाई को पूरी की जाएगी. तहसीलदार की अध्यक्षता में जाति प्रवर्ग निहाय आरक्षण निकाला जाएगा. पश्चात 8 जुलाई को जिलाधिकारी कार्यालय के छत्रपति सभागृह में महिला आरक्षण ड्रा निकाला जाएगा. पश्चात किन ग्राम पंचायतों में महिलाओं का राज रहेगा और किन में पुरूषों का यह चित्र स्पष्ट हो जाएगा.

220 ग्राम पंचायतों में 4.51 लाख लोगों के पास मताधिकार
अकोला जिले की 220 ग्राम पंचायतों में हो रहे चुनाव के लिए 4 लाख 51 हजार 382 नागरिकों के पास मताधिकार है. इसमें 2 लाख 36 हजार 55 पुरूष मतदाता तथा 2 लाख 15 हजार 327 महिला मतदाताओं का समावेश है. इसी प्रकार 48 ग्राम पंचायतों के उपचुनाव में 26 हजार 113 नागरिक मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Representational Pic

Representational Pic