Published On : Sun, Jun 10th, 2018

नीति आयोग से स्मृति ईरानी की हुई छुट्टी,

Advertisement

नई दिल्ली: केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) से बाहर कर दिया गया है। वह यहां विशेष आमंत्रित सदस्य थीं। उनके स्थान पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ही आयोग का पुनर्गठन किया गया था।

कैबिनेट सचिवालय द्वारा अधिसूचना जारी कर आयोग में बदलाव की बात कही गई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हाल ही में किए गए इन बदलावों को पीएम की मंजूरी प्राप्त है। आयोग के मौजूदा उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार हैं।

करीब एक महने पहले ही ईरानी से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी ले लिया गया था। मंत्रालय बदलने के बाद भी वह इस स्थान पर बनी थीं। जावड़ेकर के अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत को भी नीति आयोग में जगह मिली है।

बता दें कि साल 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग की स्थापना की थी। आयोग का अध्यक्ष देश का प्रधानमंत्री ही होता है। यह फैसला 17 मई को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक से महज 7 दिन पहले लिया गया है। इस बैठक की अध्यक्षता स्वयं पीएम मोदी करने वाले हैं। समृति इरानी से 15 मई को सूचना मंत्रालय ले लिया गया था और उनके स्थान पर राज्य मंत्री रहे राज्यवर्धन सिंह राठौर को मंत्रालय का स्वतंत्र कार्यभार सौंप दिया गया। स्मृति इस वक्त गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं।