Published On : Tue, Jan 23rd, 2018

शिवसेना में फेरबदल, बढ़ेगा आदित्य का कद!

मुंबई: शिवसेना संगठन में उच्च स्तर पर बड़े फेरबदल के संकेत मिल रहे हैं। आज शिवसेना के संगठनात्मक चुनाव होने है। इन चुनावों से पहले सोमवार को शिवसेना के सत्ता केंद्र ‘मातोश्री’ पर सोमवार को शिवसेना नेताओं की एक अहम बैठक हुई। इस बैठक में शिवसेना नेता मनोहर जोशी, सुभाष देसाई, दिवाकर रावते, संजय राऊत, अनिल परब, रामदास कदम समेत अन्य नेता उपस्थित थे। खबर है कि इस बैठक में शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने संभावित फेरबदल से पहले नेताओं से चर्चा की।

आदित्य ठाकरे का बढ़ेगा कद

दिवंगत शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे की जंयती के मौके पर मंगलवार को होने वाले पार्टी के संगठनात्मक चुनाव में युवा सेना के अध्यक्ष और ठाकरे परिवार की चौथी पीढ़ी के नेता आदित्य ठाकरे का कद बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उन्हें पार्टी का नेता पद दिया जा सकता है। बता दें कि बालासाहेब ठाकरे के कार्यकाल में शिवसेनाप्रमुख के पद के बाद ‘शिवसेना नेता’ पद ही पार्टी में सबसे बड़ा पद रहा है। ‘शिवसेना नेता’ ही पार्टी की नीति निर्धारण में भाग लेते हैं। बालासाहेब के निधन के बाद पार्टी की कमान जब उद्धव ठाकरे ने संभाली, तो उन्होंने खुद को ‘शिवसेनाप्रमुख’ कहलाने के बजाए ‘शिवसेना पार्टी प्रमुख’ कहलवाना शुरू किया। इसके पीछे उनका तर्क यह था कि ‘शिवसेनाप्रमुख’ सिर्फ बालासाहेब थे।

बुजुर्ग नेताओं को विश्राम

खबर है कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव और राज्य की बदली राजनीतिक स्थितियों में पार्टी में युवा नेताओं को तरजीह दी जाएगी। इसलिए बुजुर्ग नेताओं जैसे मनोहर जोशी और सुधीर जोशी को विश्राम दिया जा सकता है। उनकी जगह शिवसेना के सर्वोच्च नीति नियामक इकाई ‘शिवसेना नेता मंडल’ में आदित्य ठाकरे को ‘शिवसेना नेता’ पद देकर उन्हें नई जिम्मेदारी दी जा सकती है।

उद्धव को चुना जाएगा अध्यक्ष

चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार हर पार्टी में संगठनात्मक चुनाव कराया जाना अनिवार्य है, इसलिए आज शिवसेना में यह चुनाव हो रहा है। इस चुनाव में एक बार फिर से उद्ध‌व ठाकरे को अध्यक्ष चुना जाएगा।