Published On : Thu, May 24th, 2018

नागरिकों को घर पहुंचा दिए 91 हजार 568 सर्टिफिकेट

Setu, Nagpur
नागपुर: सेतु केंद्र द्वारा नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन स्वीकारने की सुविधा उपलब्ध है. इसके लिए स्वतंत्र अधिकारी की नियुक्ति सेतु केंद्र में की गई है. सेतु केंद्र में आवेदन करने के बाद 7 दिनों के भीतर प्रमाणपत्र ‘डायरेक्ट टू होम’ पोस्ट सेवा द्वारा सीधे आवेदकर्ताओं के घर उपलब्ध किए गए. इस सेवा के अंतर्गत अब तक 91 हजार 568 प्रमाणपत्र नागरिकों को घर पहुंच दिए गए. ऐसी जानकारी जिलाधिकारी अशिवन मुद्गल ने दी.

ऑनलाइन प्रमाणपत्रो के लिए स्वतंत्र अधिकारी व कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है. इसमें उपविभागीय अधिकारी, पांच नायब तहसीलदार व तीन कनिष्ठ लिपिक की नियुक्ति की गई है. उपविभागीय अधिकारी नागपुर शहर इनके डिजिटल सिग्नेचर प्रमाणपत्र वितरित किए जा रहे हैं. ऐसी ही ऑफलाइन व्यवस्था के लिए दिननिहाय उपजिल्हाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार की नियुक्ति की गई है. सेतुकेंद्र में से 11 मई तक 91 हजार 568 प्रमाणपत्र नागरिकों को घर पहुंच दिए गए. शपथपत्र व इनकम सर्टिफिकेट नागरिकों को आवेदन करने के आधे घंटे में दिए जा रहे हैं. अप्रैल आखिर तक शपथ पत्र व इनकम सर्टिफिकेट कुल मिलाकर 97 हजार 381 नागरिकों को दिए गए थे. लोकसेवा हक्क कानून में दिए गए समयावधि से भी कम समय में सर्टिफिकेट दिए जा रहे है.

माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षा का रिजल्ट लगने के बाद प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए सेतु केंद्र पर बड़ी तादाद में भीड़ होती है. जिसके कारण नागरिकों को सहज और सुलभ तरीके से सर्टिफिकेट उपलब्ध हो सके. इसकी तैयारियां पूरी होने की जानकारी भी जिल्हाधिकारी अश्विन मुद्गल ने दी. दसवीं और बारवी रिजल्ट के बाद सेतु केंद्र में अतिरिक्त खिड़कियां हैं साथ ही विद्यार्थियों को समय रहते सर्टिफिकेट देने की बात भी अश्विन मुद्गल ने कही.