Published On : Mon, Dec 22nd, 2014

तिवसा : २३ ग्रा.पं. के लम्बित ९ लाख ३५ हजार का कर वसूल

 

  • तिवसा न्यायालय के मार्फ़त भेजा १३०२ लोगों को नोटिस
  • जिले में पहला अभिनव प्रयोग

सवांदाता / हेमंत निखाड़े

तिवसा (अमरावती)। पिछले दो वर्षों से बकाया कर वसूली के लिए मकान मालिकों से चक्कर लगाने वाली तिवसा तालुका के २३ ग्राम पंचायतों को दिवानी न्यायालय के मार्पâत ९ लाख ३५ हजार रुपयों की कर वसूली करने में सफलता मिली है. राष्ट्रीय लोक अदालतों द्वारा बकाया कर भरने सम्बद्धी नोटिस तिवसा की दिवानी न्यायालय के मार्पâत घर मालिकों को दिया गया था. जिसके बाद घबराये घर मालिकों ने केवल १५ दिनों में ही बकाया कर ग्राम पंचायतों के पास जमा करवा दी. यह प्रयोग पहली बार अमरावती जिले में किया गया.

तिवसा के न्यायाधीश डी.एम. धारीवाल व विधि समिति के तालुका सचिव के रूप में कार्य करने वाले गट विकास अधिकारी किशोर काले ने इस संबंध में एक नियम का प्रयोग राष्ट्रीय लोक अदालतों में किया. जिसके माध्यम से ९ लाख ३५ हजार रुपयों का बकाया कर ग्राम पंचायतों को प्राप्त करने में मदद मिली.

विदित हो कि १३ दिसम्बर को सभी जगहों पर राष्ट्रीय लोक अदालतें लगायी गर्इं. इनके माध्यम से २३ ग्राम पंचायतों के बकाया कर के देयक १३०२ मकान मालिकों को भरने के लिए नोटिस भेजा गया. जिसके बाद बकायेदारों द्वारा तत्काल कर भरने की प्रक्रिया शुरू की गई. इस तरह पूरा बकाया कर वसूलने में मदद मिली. इस प्रक्रिया की सर्वत्र सराहना की जा रही है.

tax