Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Wed, Jul 2nd, 2014
    Vidarbha Today | By Nagpur Today Vidarbha Today

    8 दिनों में सभी किसानों तक पहुंचे सरकारी मदद अन्यथा कड़ी कार्यवाही विधायक- गोपालदास अग्रवाल


    तहसील कार्यालय में विधायक गोपालदास अग्रवाल के सक्त निर्देश

    गोंदिया

    Gopaldasji_Agrawal_MLA_Gondiaबाढ़-अतिवृष्टी से हुई फसल का नुकसान सरकार द्वारा मंजुर 6500/- रू प्रति हेक्टर का मुआवजा किसानों को जल्द से जल्द वितरित कर देने के लिए विधायक गोपालदास अग्रवाल ने उपविभागीय अधिकारी कार्यालय में विशेष बैठक ली. बैठक में विधायक गोपालदास अग्रवाल ने किसानों को सरकारी मदत के वाटप में हो रही देरी पर तीव्र नाराजी व्यक्त करते हुये कहा कि तहसील कार्यालय में चल रही लापरवाही बरर्दाश्त नही कि जायेगी. पिछले फरवरी से सरकार ने जिलाधिकारी के मार्फत तहसील कार्यालय को 9.50 करोड़ रू. की निधी गोंदिया के किसानों को विपरित करने के लिए दे रखी है और वितरण का कार्य धीमी गति से चल रहा है. तथा पुरी निधी तहसीलदार गोंदिया को प्राप्त होने के बावजुद ना किसानों को मदद की राशी प्राप्त हो रही है और सरकार बेवजह बदनाम हो रही है. तहसीलदार गोंदिया संजय पवार ने बैठक में बताया कि पटवारीयों द्वारा आपदाग्रसत किसानों को मदद का धनादेश या नगद राशी देते समय पटवारीयों द्वारा अपदाग्रसत किसानों को भ्रष्टाचार किये जाने की शिकायते शासन को प्राप्त होती रहती है. अत: शासन ने मदद राशी को सीधे किसानों के खाते में जमा करने के शक्त निर्देश जारी दिये है. तलाठीयों द्वारा प्राप्त अपदाग्रसत किसानों की सूची हिन्दी भाषा में है वहीं बैंको का पूरा कारोबार अंग्रेजी भाषा में होता है. जिसके कारण निधी के वितरण में कुछ देरी हो रही है. गोंदिया तालुके में करीब 45 हजार आपदग्रसत किसान है जिन्हें सरकारी मदद दी जा रही है. निधी का वितरण करने का कार्य कर रहे एच.डी.एफ.सी. बैंक के अधिकारी श्री वालेच्छा ने बताया कि प्रत्येक पटवारी द्वारा ग्रामवार किसानों की यादी उनके बैंक खातों के नंबर सही प्राप्त हो चुकी है.

    उक्त यादी अंग्रजी भाषा में रूपांतरित करते तीव्र गति से मदद राशि का वितरण तहसील में चालु है जिससे तालुके के ग्राम निलज, शिवनी, पिपरटोला, उमरी, गिरोला, नवरगांवकला, इर्री, नवरंगांव खुर्द, ब्रा हणटोला, पुजारीटोला, कासा, बजारटोला, मरारटोला, कन्हारटोला, काटी, अंभोरा, लोधीटोला, सावरी जब्बारटोला, बिरसोला, पांढराबोडी, सिरपुर, भाद्याटोला, डांगोरली, दासगांव, आदि ग्रामों में अधिकांश किसानों को मदद राशी का वाटप हुआ है. वाटप का कार्य तेज गति स शुरू है. विधायक गोपालदास अग्रवाल ने कहा कि पूरे तालुके की मदद राशी वितरण का कार्य एक ही खाजगी बैंक एच.डी.एफ.सी. को दे दिये जाने और उक्त बैंक द्वारा निधी का वितरण करने में 4 माह से भी अधिक समय लगा देने पर भी गंभीर प्रश्र खड़ा किया तथा तहसीलदार संजय पवार से उक्त एकमात्र बैंक को इतना बडा और संवेदनशील काम दिये जाने पर भी सवाल उठाया जिस पर तहसीलदार संजय के पास कोई उत्तर नही था. इसकी शिकायत भी विधायक गोपालदास अग्रवाल ने मदद पर पुर्नवसन मंत्री पतंगराव कदम से की. अग्रवाल ने उपस्थित अधिकारीयों से सक्त निर्देश दिए है कि सरकार द्वारा जारी कि गई मदद अगामी 8 दिनों में अगर तहसील के सभी किसानों के खातों मे नही पहुंची तो राज्य सरकार इस मामले में कड़ी कार्यवाही संबंधित अधिकारीयों पर करेगी. सरकार के धोरण में किसानों का हित सर्वपरी है और कुछ लापरवाह अधिकारीयों के कारण किसानों को बुआई के मौसम में मदद राशी का प्राप्त नही होना अत्यंत गंभीरता की बात है.

    सभा में उपविभागीय अधिकारी सावरकर ने उपस्थित एच.डी.एफ.सी. बैंक के श्री वालेच्छा, जिला सहाकारी मध्यवर्ती बैंक के श्री त्रिवेदी एवं तहसीलदार संजय पवार को अधिकाधिक मनुष्यबल लगाकर सभी यादीयों का अंग्रेजीकरण आगामी 2 दिनों में करके तत्काल निधी किसानों तक पहुंचाने के निर्देश दिये है. सभा में विधायक गोपालदास अग्रवाल ने तहसील कार्यालय की इस लचर कार्यप्रणाली पर असंतोष व्यक्त करते हुए तहसील कार्यालय द्वारा आमनागरिक के हित में कार्य नही करने पर कड़ी कार्यवाही का मानस बनाया है यह विशेष उल्लेखनीय है.


    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145