Published On : Tue, Oct 9th, 2018

ब्रह्मोस जासूसी: यूपी एटीएस को मिली आरोपी इंजिनियर की तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड

Advertisement

नागपुर: नागपुर सेशंस कोर्ट ने यूपी एटीएस को ब्रह्मोस मिसाइल से जुड़े सीक्रेट लीक करने और जासूसी करने के आरोपी निशांत अग्रवाल की तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड दी है। निशांत को सोमवार को जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। रिमांड मिलने के बाद यूपी एटीएस निशांत को यूपी ला सकती है, जहां उससे आगे की पूछताछ की जाएगी।

निशांत के पास से ब्रह्मोस मिसाइल और उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले वेपन के डिजाइन बरामद हुए हैं। आरोप है कि उसने ब्रह्मोस मिसाइल प्रॉजेक्ट से जुड़ी कई जानकारियां पाकिस्तान और अमेरिका की खुफिया एजेंसियों से साझा की हैं। इस जानकारी के सामने आने के बाद सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के होश उड़े हुए हैं। एजेंसियों को डर है कि अगर ये डिजाइन पाकिस्तान को भेज गए हैं तो यह देश की सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा है

बता दें कि जासूसी का आरोपी निशांत 31 जुलाई 2013 से ब्रह्मोस मिसाइल अनुसंधान केंद्र के तकनीकी डिविजन में काम कर रहा था। वह हाइड्रोलिक्स न्यूमैटिक्स ऐंड वॉरहेड इंट्रीगेशन (प्रॉडक्शन) का प्रमुख है। उसके नेतृत्व में 40 लोगों की टीम काम कर रही थी। उसके जिम्मे ब्रह्मोस नागपुर के अलावा पिलानी प्रॉजेक्ट का सुपरविजन भी था। ब्रह्मोस भारत-रूस का जॉइंट वेंचर है।