Published On : Mon, Mar 2nd, 2015

अकोला : दसवीं की परीक्षा कल से

10 th exam started
अकोला। मंगलवार 3 मार्च से कक्षा 10 वीं की परीक्षाएं आरंभ हो रही हैं. जिसके लिए जिले के 116 केंद्रों पर छात्रों की आसन व्यवस्था की गई है. 3 मार्च से आरंभ होकर यह परीक्षा 26 मार्च तक चलेगी. जिले के करीब 32 हजार 123 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था से लेकर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से नकल मुक्त परीक्षा संपन्न करवाने के लिए कडे प्रबंध किए गए हैं. वहीं पांच अतिसंवेदनशील वेंâद्रों पर पुलिस की कडी व्यवस्था की गई हैं.

परीक्षा को शांतिपूर्वक नकलविहीन संपन्न करवाने के लिए प्रशासन ने कडे कदम उठाते हुए ६ विशेष उडन दस्तों का गठन किया है. परीक्षा के दौरान नकल करने वाले छात्रों के साथ ही उन्हें नकल उपलब्ध कराने वालों पर भी कडी कार्रवाई किए जाने की चेतावनी शिक्षाधिकारी कार्यालय की ओर से दी गई है. शिक्षाधिकारी के मार्गदर्शन में उडन दस्तें बनाए गए हैं. जिसमें शिक्षाधिकारी प्राथमिक, माध्यमिक, निरंतर, उपशिक्षाधिकारी माध्यमिक, प्राचार्य जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्था, विशेष महिला उडन दस्ते आदि का भी समावेश है. माध्यमिक शिक्षाधिकारी अशोक सोनवणे ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी छात्र को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए विभाग की ओर से आवश्यक व्यवस्था की गई है.

अतिसंवेदनशील वेंâद्र पर उडन दस्तों की पैनी नजर
10 वीं की परीक्षा के दौरान 6 उडनदस्तों की जिले के 5 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर कडी नजर रहेगी. उल्लेखनीय है कि अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों में रूपनाथ विद्यालय दहीहंहा, नूतन विद्यालय बेलखेड, जिप हाईस्कूल बालापुर, यशोदाबाई इंगले विद्यालय व्याला व जयाजी महाराज विद्यालय हिरपुर परीक्षा केंद्रों का समावेश है.

इस वर्ष 3854 रिपीटर्स देगें परीक्षा
इस वर्ष जिले से कुल 32123 छात्र 10 वीं की परीक्षा दे रहे है. इसमें 3 हजार 854 रिपीटर्स व 28 हजार 268 रेग्यूलर छात्रों का समावेश है.

12 परीक्षा केंद्र घटे
विगत वर्ष महाराष्ट्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली गई कक्षा दसवीं की परीक्षा में जिले के 128 परीक्षा केंद्रों पर 32405 छात्रों ने परीक्षा दी थी. इस वर्ष 116 परीक्षा केंद्रों पर कुल 32123 छात्र परीक्षा देंगे. यानि इस वर्ष 12 परीक्षा केंद्र कम किए गए हैं.

जिले के परीक्षा केंद्र
तहसील के अकोला 44, अकोट 17, बालापुर 15, बार्शिटाकली 11, पातूर 09, तेल्हारा 11, मूर्तिजापूर 09