Published On : Wed, May 14th, 2014

चंद्रपुर : मचान से गिरकर दो प्रगणक और एक गाइड़ ज़ख्मी

Advertisement


ताड़ोबा के वन्यजीव गड़ना को लगा ग्रहण

चंद्रपुर

ताडोबा व्याघ्र प्रकल्प के अंतर्गत आने वाले वनपरिक्षेत्र में आज से वन्यजिव गणना की षुरूवात हुई , ईस प्रकिया में सहभागी होने वाले दो प्रगणक मचान से गिरकर ज़ख़्मी हो गए. अप्रतिम दीक्षित और योगेश मनसाने ज़ख्मियों के नाम है जिन्हे अस्पातल में भर्ती कराया गया है. दो प्रगणक के अलावा एक गाइड़ भी ज़ख्मीं हुआ है. ख़ास बात ये है की ये घटना ताड़ोबा के कोरज़ोन के मोहुलीं वनपरीक्षेत्र के गिरघाट मे दोपहर दो बजे के आसपास बुधवार को घटी. हर साल बुद्ध पूर्णिमा की प्रकाशमय रात्रि मे वन्यजिव गणना की जाती हैण् इसके लिए इच्छुक वन्यप्रेमियों को आमंत्रित किया जाता है.

जानकारी के मुताबिक 30 फुट ऊँची मचान अचानक ढह गई जिससे ये हादसा हुआ. गाइड ने किसी तरह एक वनविभागाधिकारी से संपर्क किया जिसके ड़ेढ घंटे बाद मदत पहुँच पाई. अप्रतिम के परिजन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा की अगर वनविभाग योग्य व्यवस्था और नियोजन नहीं कर सकता तो उसे लोगों को बुलाना ही नहीं चाहिए. उन्होंने कहा की अगर ये घटना रात के वक्त होती तो क्या होता.

वन्यजिव गणना को लेकर वनविभाग के अधिकारियों की मानसिकता हमेशा से ही विवादास्पद रही है. जानकारी के मुताबिक़ 10 बजे तक सभी प्रगणकों को मचान पर पहुँच जाना था लेकिन 10 बजे तक वनविभाग का कार्यालय ही नहीं खुला था.

File Pic

File Pic