Published On : Wed, Jul 2nd, 2014

वर्धा : फसल बीमा योजना की 31 जुलाई तक अवधी बढाई गई


वसंतराव नाईक का जन्मदिन कृषी दिन के रूप में मनाया गया

वर्धा

Krushi din
अनियमीत व अधुरी बारिश की वजह से निर्माण हुई परिस्थिती में किसानो को मार्गदर्शन करे ऐसी सुचना राज्य के पानी आपूर्ती और स्वच्छता व सार्वजनिक निर्माण राज्यामंत्री रणजीत कांबले ने दी. राष्ट्रीय फसल बीमा योजना की 31 जुलाई तक अवधी बढाई गई है ऐसी जानकारी कांबले ने दी है. विकास भवन में हरित क्रांती का नेता पूर्व मुख्य मंत्री वसंतराव नाईक की जयंती कृषी दिन के रुप में मनाई गई. इस दौरान किसानो को मार्गदर्शन करते हुए वह बात कर रहे थे.
कार्यक्रम के अध्यक्ष स्थान पर जिला परिषद के अध्यक्ष ज्ञानेश्वर ढगे, बांधकाम सभापती गोपालदास कालोरकर, पंचायत समिती सभापती बालाभाऊ जगताप, धैर्यशिल वाघ, उपसभापती संदेश किटे उपस्थित थे.

Krushi din 2
सरकार कृषी विकास की विविध योजना बना रही है, कृषी विषयक योजना की जानकारी किसानो तक पहुचाने की जिम्मेदारी कृषी विभाग पूरी करे ऐसा आवाहन पानी आपूर्ती और स्वच्छता व सार्वजनिक निर्माण राज्यामंत्री रणजीत कांबले ने किया. हरित क्रांती के जनक वसंतसराव नाईक ने कृषी व उसके उद्योग में राज्य में हरित क्रांती का शुभारंभ किया. अधिक उत्पादन देनेवाली फसलों की जांच राज्य के कृषी विद्यापिठ की ओऱ से लेने की वजह से राज्य अन्नधान्य के बारे में स्वयंपूर्णहोने का उन्होंने बताया. राहूरी और पंजाबराव कृषी विद्यापीठ की स्थापना करके इस विद्यापिठ व्दारा किसानों को कृषी योजना की जानकारी देने का कार्य शुरु होने का प्रतिपादन राज्यमंत्री रणजीत कांबले ने किया.

मोसमी बारिश कम होने की वजह से संकट के काल में किसानों को अच्छे बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए इसी तरह कृषी विभाग के कृषी सहायक ने जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिती सदस्य, सरपंच ,ग्रामसेवक को विश्वास में लेकर किसानों के हित के लिए कार्य करे ऐसा जिला परिषद के अध्यक्ष ज्ञानेश्व्र ढगेने आवाहन किया. इस दौरान कृषी साहित्य स्प्रेल पंप, मोटार पंप साथ ही कृषी विषयक अनुदान के चेक से बाटी गई. इस दौरान कार्यक्रम में डॉ. पंजाबराव कृषी विद्यापिठ के डॉ. सुरेश नेमाडे, डॉ. उल्हाीस नाडे, श्री. धर्माधिकारी , आत्माा समितीचे सदस्य साथ ही बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे.

Krushi din 3