Published On : Wed, Apr 16th, 2014

वर्धा: आयुर्वेद महाविद्यालय के विद्यार्थियों का शैक्षणिक टूर


educational-tourसालोड (वर्धा). 

दत्ता मेघे आयुर्विज्ञान अभिमत विद्यापीठ द्वारा संचालित महात्मा गांधी आयुर्वेद महाविद्यालय, रुग्णालय और अनुसंधान केंद्र के द्रव्यगुण विभाग और रसशास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए एक शैक्षणिक टूर का आयोजन हाल में किया गया.

शैक्षणिक टूर के तहत विद्यार्थियों ने फाउंडेशन फॉर रिवाईटलाईजेशन ऑफ़ लोकल हेल्थ ट्रेडिटेशन और हिमालय दवा निर्माता कंपनी का दौरा किया. विद्यार्थियों ने विभिन्न दवा वनस्पतियों के बारे में जानकारी ली और वहां से 15 दुर्लभ प्रजाति की वनस्पतियों के नमूने संकलित किए. इन विद्यार्थियों ने हिमालय ड्रग कंपनी की अत्याधुनिक तकनीक से दवा निर्माण प्रक्रिया भी देखी. दवाओं के मानकीकरण और उनके वितरण के संबंध में भी विद्यार्थियों ने जानकारी हासिल की.

बॉटनिकल गार्डन का भी निरीक्षण 

इसके साथ ही विद्यार्थियों ने मैसूर स्थित जेएसएस आयुर्वेद महाविद्यालय और ऊटी स्थित बॉटनिकल गार्डन का भी दौरा कर उसका निरीक्षण किया. रसशास्त्र विभाग प्रमुख डॉ. भरत राठी और द्रव्यगुण विभाग प्रमुख डॉ. प्रमोद खोब्रागड़े के मार्गदर्शन में आयोजित इस शैक्षणिक टूर में आयुर्वेद महाविद्यालय के 41 विद्यार्थी और 4 शिक्षकों ने हिस्सा लिया.