Published On : Sat, Oct 14th, 2017

ट्रंप के बदले सुर- PAK के साथ बनाएंगे बेहतर रिश्ते

Trumpअमेरिका और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर जारी गतिरोध के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चौंकाने वाला बयान आया है। ट्रंप ने कहा कि वह पाकिस्तान और वहां के नेताओं के साथ पहले से बेहतर रिश्ते बनाने की कोशिश करेंगे। ट्रंप ने पाकिस्तान का शुक्रिया कहते हुए बताया कि उन्होंने कई अहम मुद्दों पर यूएस का साथ दिया है।

हाल में पाकिस्तान ने एक अमेरिकी परिवार को उसके घर लौटने में मदद की है उस परिवार का पांच साल पहले हक्कानी नेटवर्क ने अपहरण कर लिया था। इसके बाद ही ट्रंप का यह बयान आया है। ट्रंप ने कहा कि मैं कहता रहा हूं कि पाकिस्तान ने हमारा खूब फायदा उठाया है लेकिन अब हम पाकिस्तान से बेहतर रिश्ते चाहते हैं। वे लोग भी दोबारा से हमारा सम्मान करने लगे हैं जैसे बाकी देश करते हैं।

ट्रंप का यह बयान हैरान करने वाला इसलिए है क्योंकि यूएस और ट्रंप दोनों कई बार साफ तौर पर मान चुके हैं कि पाकिस्तान आतंकवाद को पनाह दे रहा है। यूएस कई बार कह चुका है कि पाकिस्तान को जिहादियों का समर्थन करना अब बंद करना होगा। बढ़ते आतंकवाद के कारण 2011 में पाक-अमेरिका संबंध टूटने की कगार पर आ गए थे।

अमेरिकी सांसद ने किया बलूचिस्तान की आजादी का समर्थन

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने इसी साल अगस्त में पाकिस्तान के रवैए पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि हम पाकिस्तान को बिलियन डॉलर्स की मदद कर चुके हैं लेकिन वो उन आतंकियों को घर उपलब्ध करवा रहा है जो कि हमारे दुश्मन हैं। हालांकि, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने ट्रंप के सभी आरोपों का खंडन कर दिया था।