Published On : Tue, Jun 11th, 2019

टॉपर एक, ट्यूशन क्लासों के दावे अनेक

-देश के टापर स्टुडेंट की फोटो कई ट्यूशन क्लासेस लगा रहे हैं बैनर पर

नागपुर- परीक्षा के परिणाम आने के बाद टॉपर स्टुडेंट की सफलता का श्रेय ट्यूशन क्लासेस को लेते देखना आम है. लेकिन ये होड़ इस कदर बढ़ गई कि अब कोचिंग क्लासेस के दावों पर लोगों को संदेह होने लगा है. दरअसल एक ही विद्यार्थी के फोटो कई ट्यूशन क्लासेस के बैनर और होर्डिंग पर दिखाई देते है. जिसके कारण देखनेवाले लोग भी आश्चर्यचकित होते है कि एक ही विद्यार्थी ने इतनी जगहों पर ट्यूशन क्लासेस कैसे लगाई थी.

कुछ दिन पहले ही नीट का रिजल्ट घोषित किया गया है. देश के अनेक शहर में कुछ दिनों से एक फोटो वायरल हो रही है. जिसमे जयपुर के नलिन खंडेलवाल ( Nalin Khandelwal, hailing from Sikar district of Rajasthan, topped the National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) 2019) का फोटो है और देश के तीन नामचीन ट्यूशन क्लासेस के होर्डिंग में उसका फोटो दिया गया है. जो की नीट की क्लासेस की ट्यूशन लेती है. जिसमें एलन कर्रिएर इंस्टिट्यूट, आकाश और प्रिंस अकडेमी में नलिन का फोटो लगा है.

एलन ने नलिन को ऑल इंडिया रैंक 1 बताया है और क्लासरूम कोर्स में दिखाया हुआ है,


आकाश ने कोर्स डिस्टेंस के नाम से फोटो दिया है.

जानकारी के अनुसार अब ऐसा चलन हो गया है कि विद्यार्थी सम्बंधित ट्यूशन क्लास में एक दिन की भी क्लास या एक ही सब्जेक्ट की क्लास भी लगाते हैं तो वह विद्यार्थी अगर टॉप कर जाता है तो सभी ट्यूशन क्लासेस यह बताते हैं कि टॉपर विद्यार्थी हमारी क्लास का है. इसके कारण कई बार होर्डिंग और बैनर देखनेवाले भी अचंबित हो जाते है कि एक ही विद्यार्थी इतनी जगहों पर ट्यूशन कैसे ले सकता है.