Published On : Sat, Apr 19th, 2014

गोंदिया: महा लोक अदालत में निपटे गोंदिया जिले के हजार से अधिक मामले


गोंदिया.
  

जिला और तालुका न्यायालय में आयोजित महा लोक अदालत में गोंदिया जिले के कुल 433 मामलों का निपटारा किया गया. अलावा इसके विशेष अभियान के तहत 638 प्रकरणों को निपटाया गया. महा लोक अदालत का आयोजन जिला विधि सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय ने किया था.

इस महा लोक अदालत में वाहन दुर्घटना कानून, एन. आई. एक्ट, विवाह संबंधी और अन्य दीवानी तथा फौजदारी कानून से संबंधित मामलों का निपटारा किया गया. इन कानूनों के तहत गोंदिया जिला व तालुका न्यायालय में प्रलंबित मुकदमों में से कुल 862 मुकदमों को मिलाकर विभिन्न 3316 प्रकरणों को महा लोक अदालत में निपटारे के लिए रखा गया था.

ये मामले निपटे 

इनमें से अदालत में प्रलंबित मामलों में से एम.ए.सी.टी. के 4, मामूली फौजदारी अपराध के 37, दीवानी के 7, एन.आई.एक्ट के 21 मिलाकर कुल 69 मामलों का निपटारा किया गया. उसी तरह पहले से अदालतों में चल रहे मामलों में से 272 मामलों को आपसी समझौते से हल किया गया. विशेष अभियान के अंतर्गत 638 मामूली फौजदारी प्रकरणों का निपटारा किया गया. अलावा इसके कामगार न्यायालय में चल रहे 35 मामलों में से 8 मामले तथा धर्मदाय आयुक्तालय में लंबित 107 मामलों में से 84 को आपस में समझौता कराकर हल कर दिया गया.

पैनल का गठन 

विभिन्न प्रकरणों का निपटारा करने के लिए न्यायालय में न्यायाधीश, वकीलों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का पैनल बनाया गया था. पैनल में शामिल सभी सदस्यों ने दोनों पार्टियों को समझा-बुझाकर मामलों का आपसी सामंजस्य से निपटारा किया.

महा लोक अदालत में जिला विधि सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष और प्रमुख जिला व सत्र न्यायाधीश एम. जी. गिरटकर, जिला विधि सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव एवं दीवानी न्यायाधीश (व. स्तर) रा. ना. बारड, न्यायालयों के सभी न्यायाधीश,

सभी प्रशासकीय अधिकारी, कर्मचारी और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Pic-7