Published On : Tue, Aug 12th, 2014

गोंदिया : अशोक (गप्पू) गुप्ता की पदयात्रा रंग लाई


सरपंचो का मानधन बढ़ा

गोंदिया

Ashok (Gappu) Gupta
हाल ही में राज्य सरकार के मंत्रीमंडल की बैठक में सरपंचो के मानधन एवं ग्राम पंचायत सदस्यों की सभा की राशि पर बढ़ोत्तरी का अहम फैसला लिया गया जिसका राज्यभर में जोरदार स्वागत किया जा रहा है. गौरतलब है की गोंदिया जिले के किसानो की आर्थिक बदहाली और विविध समस्याओं को लेकर 1 जुलाई से 14 जुलाई 2014 तक अशोक (गप्पू) गुप्ता के नेतृत्व में ऐतिहासिक पदयात्रा निकालकर इन मांगो की ओर सरकार का ध्यानाकर्षण करवाया गया था. इन मांगो में सरपंचो के मानधन पर रुख स्पष्ट किया गया था, जिसका निवेदन संबंधित अधिकारिओं के मार्फत महाराष्ट्र की सरकार को प्रेषित किया गया था.

इसी पत्र के संज्ञान पर महाराष्ट्र सरकार ने अहम फैसला लेते हुए आगामी 15 अगस्त 2014 से सरपंचो के मानधन पर बढ़ोत्तरी कर शासन निर्णय जारी करने का एतिहासिक कदम उठाया है. गौरतलब है की वर्तमान में 2 हजार की आबादी वाले ग्रामपंचायत सरपंचो को 400 रुपये मानधन मिलता है जिसे अब 15 अगस्त के बाद 1000 रूपये कर दिया गया हैं. इसीप्रकार 4 हजार जनसंख्या वाले ग्रामपंचायत सरपंचो का मानधन 700 रु.से बढ़कर 1500 रु. 8 हजार जनसंख्या वाले ग्रामपंचायत सरपंचो को 2000 रु. मानधन मिलेंगा. इसके अलावा ग्राम पंचायत सदस्यों को प्रति बैठक के 25 रु.राशि से बढ़ाकर 200 रु. कर दी गई है. यह राशि साल भर में होने वाले 12 मासिक सभाओं की अदा की जाएंगी.


गुप्ता ने कहा की सरकार से अन्य मांगो को पूरी करने के अपेक्षाओं की ओर भी क्षेत्र के किसानो ने टकटकी लगा रखी है. आगामी समय में सरकार अगर हमारे द्वारा उठाई गई किसान हितो मांग पर ध्यानाकर्षण कर पूरी करने में अपना सामाजिक दायित्व दिखाती है तो हम उसका स्वागत करते है अगर इसे दुर्लक्षता से लेती है तो एन चुनाव के पूर्व इन मांगो को लेकर सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने से पीछे नही हटेंगे.