Published On : Fri, Jan 25th, 2019

दूरदर्शिता के आभाव में पानी-पानी हुआ मनपा का पीएमएवाय एक्सपो

दर्जनों कर्मचारियों की मदद से निकाला गया जमा पानी

नागपुर: मनपा प्रशासन ने मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी को नजरंदाज करते हुए खुले प्रांगण में बिल्डरों के उत्थान प्रधानमंत्री आवास योजना को सामने रख एक त्रिदिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया था. लेकिन बीती रात लगातार बारिश ने इस प्रदर्शनी को धो डाला. इसके बावजूद १०.३० बजे प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन किया गया.

नागपुर मनपा ने क्रेडाई के साथ मिलकर डेढ़ सप्ताह पहले २५ से २७ जनवरी तक प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा की थी. इसके बाद मौसम विभाग ने २४ से २७ जनवरी के बीच शहर में भारी वर्षा की संभावना की चेतावनी दी थी. जिसे नजरअंदाज करते हुए मनपा प्रशासन ने आयोजन मनपा मुख्यालय स्थित नई प्रशासकीय इमारत के सामने खुले परिसर में करने का तय किया. प्रदर्शनी की सभी व्यवस्था पूरी होने के बाद २४ जनवरी की रात से २५ जनवरी की सुबह ९ बजे तक बड़े पैमाने में बारिश होने से प्रदर्शनी स्थल अस्त व्यस्त हो गया. इस अस्त व्यस्त प्रदर्शनी को स्वास्थ्य विभाग निपटने में असफल कोशिश में लगा हुआ है. जमा पानी को निकालने के लिए दर्जनों कर्मचारी जुटे रहे. इन सब के बीच तत्काल पर्याय व्यवस्था कर पंजीयन शुरू किया गया है..इसी के साथ इस प्रदर्शनी का विधिवत उद्धघाटन भी किया गया. उम्मीद जताई जा रही है कि दोपहर बाद प्रदर्शनी अपने शबाब पर नजर आएगी.

उल्लेखनीय यह है कि प्रदर्शनी शहर के बिल्डरों के लिए संजीवनी बताई जा रही है. नोटबंदी और मंदी के दौर में भवन निर्माण व्यवसाय को काफी संकट का सामना करना पड़ा था. ऐसे में प्रशासन की पीएमएवाय एक्सपो योजना रियल एस्टेट सेक्टर के लिए संजीवनी के समान मानी जा रही है.