Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

| | Contact: 8407908145 |
Published On : Tue, Aug 20th, 2019

ट्रंक लाइन फोड़ने वाली कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होंगी

मनपा स्वास्थ्य समिति प्रमुख विक्की कुकरेजा का कथन

नागपुर : मनपा स्वास्थ्य समिति की ज्वलंत विषयों को लेकर अहम् बैठक हुई.जिसमें पुराने भारत टॉकीज की जगह पर अवैध रूप से निर्मित की जा रही व्यवसायिक संकुल के ठेकेदार कंपनी ने खुदाई के दौरान मुख्य ट्रंक लाइन फोड़ दी थी,उसके खिलाफ समिति ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए,उक्त जानकारी मनपा स्वास्थ्य समिति प्रमुख विक्की कुकरेजा ने दी.

कुकरेजा के अनुसार यह मसला गत आमसभा में बसपा नगरसेविका ममता सहारे ने उठाया था.लेकिन इस पर स्वास्थ्य समिति में चर्चा का विरोध की इसलिए यह विषय पुनः कल बुधवार को होने वाली आमसभा में की जाएंगी।

याद रहे कि निर्माणकार्य करने वाली कंपनी शिवसेना के एक कैबिनेट मंत्री की हैं,इस कंपनी ने नागपुर की विवादस्पद भवन निर्माता कंपनी के साथ इस प्रकल्प के निर्माण कार्य में साझेदारी की हैं.इस मसले पर मनपा आयुक्त,मनपा प्रशासन,नगर रचना विभाग,मंगलवारी ज़ोन के वार्ड अधिकारी की चुप्पी समझ से परे हैं.उक्त अवैध बांधकाम का नक्शा तब नगर रचना विभाग ने मंजूरी नहीं दी थी.उक्त घटनाक्रम के बाद इस विषय को नगर रचना विभाग और मंगलवारी ज़ोन के वार्ड अधिकारी एक-दूसरे पर धकेल रहे थे.

इस बीच कुकरेजा ने कल जानकारी दी कि फूटी ट्रंक लाइन को मेट्रो रेल प्रबंधन के मार्फ़त दुरुस्त करवा लिया गया.अर्थात बिल्डर फोड़े और उसकी भरपाई मेट्रो से करवाना समझ से परे हैं.

कुकरेजा ने यह भी जानकारी दी कि ट्रंक लाइन फोड़ने वाली ठेकेदार कंपनी पर एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश समिति ने सम्बंधित प्रशासन को दिए.
आकृतिबंध के बाद अस्थाई होंगे स्थाई

बसपा नगरसेवक जितेंद्र घोडेस्वार के सवाल पर कुकरेजा ने कहा कि आज के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की आकृतिबंध तैयार होने के बाद मनपा में अस्थाई रूप से कार्यरत कर्मियों को स्थाई की जाएंगी।

डेंगू:२ माह में २५ मरीज मिले
कुकरेजा ने बताया कि जुलाई में १३ व अगस्त में १२ डेंगू के मरीज मिले।विभाग को सम्पूर्ण शहर के गली-मोहल्ले-खुले प्लॉट आदि पर नियमित छिड़काव के निर्देश दिए गए.

विसर्जन: फुटाला छोड़ सभी तालाब पर पाबंदी
कुकरेजा के अनुसार आगामी गणेशोत्सव के दौरान विसर्जन हेतु फुटाला तालाब को छोड़ शहर के अन्य सभी तालाबों में मूर्ति विसर्जन पर पाबंदी लगा दी गई हैं.मनपा की ओर से इस दफे २०७ नए स्टील के कृत्रिम टैंक की व्यवस्था की जाएंगी।विसर्जन संबंधी सूचना/नियमावली सभी जोन के मार्फ़त सभी मंडलों/आयोजकों को दी जाएंगी।आज नगर भवन में गणेश मंडलों व एनजीओ की अहम् बैठक जारी हैं.

अस्वच्छता पर निलंबित होंगे कर्मी,स्वच्छता पर पुरस्कृत होंगे अधिकारी
पिछले वर्ष देश में नागपुर शहर को ५८ क्रमांक मिला था,इस दफे पहला १५ में लाने के लिए मनपा प्रशासन व समिति गंभीर हैं इस सन्दर्भ में कुकरेजा ने जानकारी दी कि शहर स्वच्छता को लेकर मनपा गंभीर हैं.दोषी पाए गए कर्मियों को निलंबित किया जाएगा और शहर के दहन घाटों को अव्वल दर्जे का रखने पर सम्बंधित ज़ोन के जोनल स्वास्थ्य अधिकारी सह कर्मी को आगामी २६ जनवरी को महापौर के हाथों १०००० रूपए के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।मनपा के ११ दहन घाट है जहाँ मनपा की सुविधाएं उपलब्ध हैं,इसमें १५ नए घाटों का समावेश किया गया.नए निर्णय के तहत मुस्लिम कब्रिस्तानों में भी एनएमसी सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगी।इसी तरह क्रिश्चन कब्रिस्तानों में सुविधाएं संबंधी अगली समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

यूजर चार्ज का अंतिम निर्णय आमसभा में होंगा
सरकार के अध्यादेश का हवाला देते हुए कुकरेजा ने जानकारी दी कि सरकार के निर्देश पर १८ जुलाई से ‘यूजर चार्ज’ लिया जा रहा.इसमें और पारदर्शिता लाने के लिए आमसभा में निर्णय लिया जाएगा।

‘रोबोट’ से क्लीनिंग का डेमो शीघ्र
मनपा का शिष्टमंडल विगत दिनों केरल के दौरे पर गया था.जहाँ उन्हें रोबोट से मेनहोल क्लीनिंग कर दिखाया गया.कुकरेजा ने इस प्रयोग में कुछ सुधार सुझाया।जिसे अमल में लाने के बाद नागपुर में डेमो दिया जाएगा।इसके बाद समीक्षा कर आगे का निर्णय लिया जाएगा।

Trending In Nagpur
Stay Updated : Download Our App
Mo. 8407908145