Published On : Sat, Nov 21st, 2020

आरयूबी बनाने के लिए लोहा पुल के पास की 5 दुकानें तोड़ी

नागपुर – शहर में रेलवे की ओर से एक नए निर्माण कार्य की शुरुआत की गई है. इसके लिए लोहा पुल के पास बनी पांच दुकानों को तोड़कर जगह साफ की गई. यह काम आनेवाले समय में मेट्रो प्रशासन की ओर से किया जाने वाला है. कुल 234 करोड़ का यह प्रोजक्ट रहेगा. फिलहाल इसे साफ करने का काम रेलवे की ओर से किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार यह 5 दुकानें करीब 30 से 40 साल पुरानी थी.

वर्तमान में नागपुर रेलवे स्टेशन के सामने एक पुल बना है, जो जयस्तंभ चौक को मानस चौक से जोड़ता है. पुल के ठीक पास से वन-वे बना है. जो जयस्तंभ चौक से मानस चौक की ओर आने के लिए है. स्टेशन से शहर में आनेवाले यात्री इसे रास्ते से शहर में आते हैं, लेकिन यह संकरा मार्ग व पुल यातायात समस्या को पैदा कर रहा है. ऐसे में इसे तोड़कर सिक्स लेन मार्ग बनाया जा रहा है, जो स्टेशन से मानस चौक तक होगा. इस मार्ग पर मानस चौक से कॉटन मार्केट चौक तक आरयूबी का भी निर्माण किया जानेवाला है.

64 मीटर लंबा यह आरयूबी पुश बॉक्स टेक्नोलॉजी के आधार पर बनेगा. रेलवे लाइन के नीचे से दो बॉक्स बनाए जाएंगे, जहां से आवागमन हो सकेगा. रेलवे पटरी के नीचे से बनाए जाने वाले इस मार्ग को बनाने के लिए जमीन की जरूरत है, लेकिन रेलवे ने यहां की जगह लीज पर दी है. यहां कुछ दुकानों का निर्माण किया गया था. इसलिए रेलवे ने नोटिस देकर इसे तोड़ा है.