Published On : Thu, Sep 6th, 2018

एससीएसटी एक्ट में संशोधन के ख़िलाफ़ सवर्णों का प्रदर्शन

नागपुर: एससी-एसटी एक्ट में संशोधन लाये जाने के ख़िलाफ़ राज्य में सवर्ण सरकार के ख़िलाफ़ खड़े हो गए है। राज्य में बीते कुछ दिनों से चल रहे प्रदर्शन के बाद नाराज़ सवर्णों ने गुरुवार को देशव्यापी बंद का आयोजन किया था। इस आयोजन का नागपुर में भी असर देखने को मिला। गुरुवार सुबह सवर्ण जाति के लोग शहर के वेरायटी चौक में एकत्रित हुए और सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की।

मध्यप्रदेश में पास किये गए इस बिल को सवर्ण जाति के लोग अपने ख़िलाफ़ मान रहे है। आरोप लगाया जा रहा है की इस बिल में सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का सरासर उल्लंघन किया गया है। इस आंदोलन का नागपुर में ज्यादा असर देखने को तो नहीं मिला फिर भी प्रदर्शनकारियों ने सीताबर्डी मेन बाजार में दुकानों को बंद कराने का प्रयास भी किया।

मोदी सरकार ने एक्ट में संशोधन करने का फैसला लिया है। जिसके ख़िलाफ़ यह प्रदर्शन शुरू है। मध्यप्रदेश में आंदोलन के स्वरुप को देखते हुए सभी जिलों में धारा 144 लगा दी गई है।

इसके अलावा उत्तरप्रदेश के 12 और राजस्थान के 10 जिलों में पुलिस को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है। नागपुर में प्रदर्शन के दौरान सवर्णो के कई संगठनों ने हिस्सा लिया।