Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Jun 17th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    संदीप जाधव ने प्रस्तुत किया २२७१.९७ करोड़ का बजट


    नागपुर:
    राज्य व केंद्र सरकार के अनुदानों से लैस अंततः मनपा का वर्ष २०१७-१८ का २२७१.९७ करोड़ का आर्थिक बजट मनपा स्थाई समिति अध्यक्ष संदीप जाधव ने आज मनपा सभागृह में प्रस्तुत किया।इस बजट में स्वयं के आय श्रोत में इजाफा करने के बजाय सरकारी मदद को तहरिज देते हुए वर्ष भर में होने वाले विकासकार्यों का लेखाजोखा बड़ी खूबसूरत अंदाज में दर्शाया गया.जिसपर १९ जून को चर्चा होंगी सहित सभागृह की मंजूरी भी दी जाएँगी।

    स्थाई समिति अध्यक्ष जाधव ने आज उक्त बजट महापौर नंदा जिचकर को सौंपा फिर महापौर ने समिति अध्यक्ष को बजटीय भाषण देने की अनुमति प्रदान की.

    जाधव ने लगभग ५० मिनट के सम्बोधन के दौरान जानकारी दी कि वर्ष २०१७-१८ का संभावित बजट २२६६.९७ करोड़ का है,वर्ष २०१६.१७ के संभावित शेष राशि ५ करोड़ का माना जा रहा है.इस तरह वर्ष २०१७-१८ का संभावित बजट का संभावित बजट २२७१.९७ करोड़ का है.वही वर्ष २०१७-१८ का संभावित खर्च २२७१.७१ करोड़ का दर्शाया गया है.३१ मार्च २०१८ को मनपा खजाने में १८.६४ लाख रूपए शेष रह जाएगा।

    स्थानिक संस्था कर विभाग – कर निर्धारण से स्थानिक संस्था कर विभाग को ७५ करोड़ रूपए की आय होंगी,अलावा राज्य सरकार से वर्ष भर में ६०० करोड़ का अनुदान व मुद्रांक शुल्क से ६५ करोड़ रूपए प्राप्त होंगे। जुलाई २०१७ से जीएसटी लागु होने जा रही है,मनपा को मिलने वाली अनुदान में जीएसटी लागु होने के बाद १७% की वृद्धि होंगी। वर्ष २०१७-१८ में स्थानिक संस्था कर विभाग को कुल १०६५ करोड़ का अनुदान संभावित है.

    संपत्ति कर – इस कर से मनपा को वर्षभर में ५६४.६४ करोड़ रूपए की आय संभावित है.इसमें से १७२.१९ करोड़ रूपए राज्य सरकार का कर-उपकार चुकाने के लिए वापिस करना होंगा।इस तरह मनपा को संपत्ति कर से कुल ३९२.१९ करोड़ रूपए होंगी।

    जलप्रदाय विभाग– इस विभाग को वर्षभर में १७० करोड़ की आय होंगी। जल कर के बकायेदारो से वसूली हेतु कठोर कार्रवाई की जाएंगी।

    नगर रचना विभाग- इस विभाग को नक्शा मंजूरी,टीडीआर आदि से वर्षभर में कुल आय १०१.२५ करोड़ रूपए होंगी।

    बाजार विभाग- इस विभाग को मनपा के २१ दुकानों,७२६ ओटे,१४१९ अस्थाई जगह आवंटन करने,साइकिल स्टैंड नीलामी आदि से १३.५० करोड़ आय होंगी।

    स्थावर विभाग- इस विभाग को किराया,मंजूरी,लीज आदि से १४.५० करोड़ रूपए आय होंगा।

    विज्ञापन विभाग- विभाग को आउटडोर एडवर्टाइस्मेंट पॉलिसी के मार्फ़त मंजूरी,शुल्क वसूली आदि से वर्षभर में १० करोड़ रूपए का आय होंगा।

    अनुदान – शहर में जेएनएनयूआरएम योजना,अटल मिशन फॉर रिज्युनिवेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन,स्मार्ट सिटी योजना, आदि के तहत विविध विकासकार्य शुरू है.इसके लिए १०९०.६३ करोड़ का अनुदान राज्य व केंद्र सरकार से मिलने की संभावना है.

    लोककर्म व नागरी सुविधा- सीमेंट कंक्रीट सड़क प्रकल्प-१ के तहत २५.७७५ किलोमीटर का सड़क निर्माण कार्य इस आर्थिक वर्ष में पूर्ण हो जाएगा। सीमेंट कंक्रीट सड़क प्रकल्प-२ के अंतर्गत ६० किलोमीटर का सड़क को २२ हिस्से में विभाजित कर निर्माण शुरू किया गया.इस वर्ष पूर्ण होने की संभावना है. सीमेंट कंक्रीट सड़क प्रकल्प-३ के तहत इस आर्थिक वर्ष में कार्य शुरू किये जाने की संभावना है.

    इसके अलावा डेवलपमेंट प्लानिंग के तहत १० करोड़ के सड़क निर्माण किया जाएगा।

    शहरी हद्द में ग्रामीण इलाके में होंगे विकास कार्य – नागपुर शहर में इस वर्ष ५ करोड़ की राशि से नरसाला,हुडकेश्वर जैसे ग्रामीण इलाके में विकास कार्य किया जायेंगे, इसके अलावा पुनापुर,पारडी,भरतवाड़ा,दाभा,जयताला,बाभुलखेड़ा,मानेवाड़ा,चिंचभवन,सोमलवाड़ा,झिंगाबाई टाकली, हज़ारीपहाड जैसे पुराने गांव के विकास हेतु ७.७५ करोड़ रूपए से विकास कार्य हेतु अतिरिक्त राशि का प्रावधान किया गया है.

    पुतलों का निर्माण- मानेवाड़ा में संभाजी का पुतला,राणाप्रताप,स्वर्गीय श्रीकांत जिचकर,संत रविदास,पंडित दीनदयाल उपाध्याय,जिजाऊमाता भोंसले आदि के पुतलों का निर्माण करने हेतु ५० लाख रूपए का प्रावधान किया गया है.

    बजट की विशेषताएं
    कविवर्य सुरेश भट सभागृह- २००० बैठक वाली इस वातानुकूलित सभागृह का निर्माण इस वर्ष के अंत तक पूर्ण तैयार हो जायेंगे,राज्य सरकार ने इसके लिए मनपा को २० करोड़ का अनुदान प्राप्त हुआ है.

    टाउन हॉल का नवीनीकरण – महल स्थित श्रीमंत राजे रघूजीराव भोसले के नाम से मनपा का पुराना सभागृह है,इसके नवीनीकरण हेतु इस बजट में १० करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है.

    मटन-मच्छी मार्केट का निर्माण – मसकासाथ में मटन मार्केट का निर्माण कार्य शुरू है,इसके लिए एक करोड़ का प्रावधान किया गया है.इसके अलावा मटन-मच्छी-सब्जी बाजार निर्माण हेतु ६ करोड़ का प्रावधान किया गया है.शहर में शुरू बाज़ारों के रखरखाव के लिए ८० लाख रूपए का प्रावधान किया है.

    ५७२-१९०० लेआउट विकास निधि – नागपुर सुधार प्रन्यास का मनपा हद्द में ५७२-१९०० लेआउट है,नासुप्र द्वारा मनपा के सुपुर्द किये गए लेआउट के विकास के लिए इस आर्थिक वर्ष में १५ करोड़ का प्रावधान किया गया है.

    समाज भवन का निर्माण – पारडी में परमपूज्य परमात्मा एक सेवक समाज भवन,दक्षिण नागपुर में संत तुकाराम महाराज समाजभवन निर्माण हेतु २ करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है.

    आंबेडकर जन्मशताब्दी स्मारक निर्माण – भारतरत्न डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक के निर्माण हेतु २ करोड़ का प्रावधान किया गया है.

    बालासाहेब ठाकरे स्मृति सांस्कृतिक केंद्र- जूनी शुक्रवारी रोड पर बंद चिटणवीसपुरा प्राथमिक शाला के इमारत की जगह बालासाहेब ठाकरे स्मृति शैक्षणिक कला,क्रीड़ा व सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कार्य शुरू किया जायेंगे,इसके लिए एक करोड़ की निधि का प्रावधान किया गया है.

    शहर के पुराने स्ट्रीट लाइट पोल को बदलकर एलईडी लाइट में तब्दील – शहर के १२६००० स्ट्रीट लाइट पोल को बदलकर एलईडी में परिवर्तित करने,केबल बदलने आदि का कार्य जारी है,इस वर्ष इस मद्द में उक्त जारी खर्च के लिए ५९ करोड़ का खर्च संभावित है.इसके साथ ही मेट्रो रेल रूट व रिंग रेलवे में प्रकाश व्यवस्था करने हेतु २८ करोड़ संभावित है.

    क्रीड़ा विकास कार्यक्रम- डॉक्टर रामजीवन चौधरी अंतग्रही क्रीड़ा संकुल के अधूरे काम पूर्ण करने के लिए १ करोड़ की राशि आरक्षित राखी गई है.जलालपुरा स्केटिंग रिंग का अपूर्ण कार्य पूर्ण करने के लिए ४० लाख रूपए आरक्षित राखी गई है,इसके अलावा क्रीड़ा विकासकार्यों के लिए ३ करोड़ का प्रावधान किया गया है.साथ ही खेल मैदान के रखरखाव के लिए ५० लाख रूपए का प्रावधान किया गया है.

    इसके अलावा नई संकल्पना के तहत नगरी सुविधा योजना के लिए ५० लाख,नागरी संवाद व जनजागृति अभियान एकात्मिक जनसम्पर्क (सोशल मीडिया) व्यवस्था के लिए १५ लाख रूपए,अंकीय (ई) ग्रंथालय व पुस्तकालय के लिए २ करोड़,शहर यातायात व्यवस्था के लिए ५ करोड़,अग्निशमन व आणी-बाणी विभाग के लिए ११ करोड़,क्षेत्रीय कार्यालयों के निर्माणकार्य हेतु ५ करोड़,सोनेगांव तालाब को पुनः जीवित करने के लिए २ करोड़, अम्बाझरी-फुटाला-नाईक-लेंडी तालाब के उत्थान के लिए ४.५ करोड़,कुछ बगीचों का निर्माण,कुछ बगीचों व सार्वजानिक मैदानों में ग्रीन जिम लगाने के लिए ७.२५ करोड़ रूपए,वृक्षारोपण के लिए १ करोड़,उपवन वाचनालय के लिए १ करोड़,पंडित दीनदयाल शताब्दी वर्ष अंतर्गत विविध कार्यक्रम के लिए ७५ लाख रूपए,सार्वजानिक सुलभ शौचालय निर्माण हेतु १ करोड़, महिलाओं के लिए पृथक शौचालय के लिए १ करोड़,स्वर्गीय प्रभाकरराव दटके स्मृति रोगनिदान केंद्र का विस्तार के लिए २ करोड़ आदि का प्रावधान प्रमुखता से किया गया है.

    इसके अलावा मनपा बजट में पहली दफे परिवहन समिति का बजट को भी समाहित किया गया है.यह बजट भी नागपुर मनपा में पहली दफे पेश किया गया है.

















    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145