Published On : Mon, May 16th, 2022

समृद्धि हाईवे : प्रत्येक 25 किमी पर सुपरफास्ट चार्जिंग स्टेशन

Advertisement

-कुल 70 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे

नागपुर – मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी. महाप्रीत के माध्यम से टोल नाका क्षेत्र में 4 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। महाप्रीत के प्रबंध निदेशक बिपिन श्रीमाली ने कहा कि मुंबई-नागपुर समृद्धि राजमार्ग पर हर 25 किलोमीटर पर 70 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।श्रीमाली ने कहा कि यहां सुपर फास्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराए जाएंगे।

Advertisement

हम निकट भविष्य में मुंबई में बड़ी संख्या में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना बना रहे हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इसके लिए हाउसिंग सोसाइटी, मॉल और सरकारी प्रतिष्ठानों से बातचीत चल रही है.

महाप्रीत की मुंबई से हर 25 किलोमीटर पर नासिक, धुले, भुसावल, अकोला, नागपुर तक चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने की भी योजना है। कारों से लेकर मल्टी-एक्सल तक वाहनों को चार्ज करना संभव होगा। उन्होंने बताया कि टोल प्लाजा पर कारों को महज 15 मिनट में चार्ज करने के लिए सुपरफास्ट चार्जिंग स्टेशन बन जाएंगे।

निकट भविष्य में हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के साथ-साथ जैव ईंधन पर आधारित ईंधन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। इसी के तहत वह राज्य के कुछ नगर निगमों के साथ करार कर रहे हैं।

हम मुख्य रूप से हाउसिंग सोसाइटी की मदद से मुंबई में चार्जिंग स्टेशनों की कनेक्टिविटी प्रदान करने का इरादा रखते हैं। मोटर चालकों के लिए सड़क के पास कनेक्टिविटी और चार्जिंग सुविधाओं के लिए स्थानों का चयन किया जाएगा। हम कुछ स्टेशनों के लिए पूंजी निवेश करने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए सब्सिडी दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement